Beauty Tips : स्किन पर नींबू का रस सीधे लगाना कितना सही? जान लें इसके नुकसान

b

कपड़े के अलावा चेहरा भी हमारी खूबसूरती और पर्सनालिटी को दर्शाता है। इसके डल और डार्क नजर आने पर पूरी लुक बर्बाद नजर आती है। स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स लगाते हैं। लेकिन इनमें केमिकल की वजह से लोग नेचुरल प्रोडक्ट्स या होम रेमेडीज को ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। घरेलू नुस्खे या नेचुरल प्रोडक्ट्स के नुकसान काफी कम होते हैं पर इन्हें लगाने में की गई गलती चेहरे या स्किन पर भारी पड़ सकती है। 

c
स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए लोग नींबू का रस स्किन पर लगाते हैं। ये ऐसा इंग्रेडिएंट है जिसमें स्किन के लिए बेहद जरूरी विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि इसे त्वचा पर सीधे लगाने से कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। लोगों में इस बात की कंफ्यूजन रहती है कि इसे चेहरे पर सीधे लगाना चाहिए या नहीं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चेहरे पर नींबू को लगाना कितना सही है और इसके क्या नुकसान हैं?

b

हेल्थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर चेहरे पर नींबू के रस को सीधा लगाया जाए तो स्किन संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। भले ही इसमें ब्लीचिंग इफेक्ट्स और विटामिन सी हो लेकिन सीधे स्किन पर अप्लाई करना भारी पड़ सकता है। स्किन पर नींबू को सीधे लगाने से लालपन, रैशेज या एलर्जी हो सकती है।  क्या आप जानते हैं कि नींबू से सनबर्न की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। क्योंकि इसके ब्लीचिंग इफेक्ट्स स्किन को जलाने का काम कर सकते हैं। 

v
इस तरह स्किन पर लगाएं नींबू का रस

अगर आप चेहरे पर नींबू का रस लगाना चाहते हैं तो इसे चीजों में मिलाकर लगाएं। जानें आप किन-किन चीजों में नींबू को मिलाकर लगा सकते हैं। 

नींबू और शहद को मिलाकर स्किन पर लगाएं। जहां नींबू स्किन को क्लीयर करेगा वहीं शहद उसे सॉफ्ट बनाने का काम करेगा। 

चेहरे की डीप क्लीनिंग के लिए आप शहद वाले दही में नींबू का रस मिलाकर स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं। वैसे दही और नींबू का नुस्खा बालों से डैंड्रफ को खत्म कर सकता है। 

नारियल तेल और नींबू के रस की नेचुरल क्रीम बनाई जा सकती है। इससे फेस की मसाज करके गर्मी में स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story