इस गर्मी बेकिंग सोडा बनेगा कई स्किन समस्याओं का उपाय, जानें इस्तेमाल के तरीके

m

चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे चेहरे का निखार छीन लेते है। खासतौर से मौसम में बदलाव के साथ त्वचा की रंगत खोने लगती हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं त्वचा का ख़ास ख्याल रखने की। इसमें आपकी मदद कर सकता हैं बेकिंग सोडा जिसका रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट व साइट्रोकार्बोनेट है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाना-पकाने में किया जाता है, लेकिन स्किन की समस्याओं के लिए बेकिंग सोडा एक बेहतरीन इलाज है। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल स्किन की कौन-कौन सी समस्याओं का उपचार करने में किया जा सकता है। तो आइये जानते हैं इसके बारे में...

m
मुंहासे के निशान हटाने के लिए

मुंहासे और ब्लैक हेड्स के निशान हटाने के लिए बेकिंग सोडा काफी असरदार होता है। यह स्किन से डेड सेल्स हटाकर रोमछिद्र साफ करता है। आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 चम्मच पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना ले, फिर अपने चेहरे को धोकर सुखा लीजिए और पेस्ट को मुंहासों के निशानों पर लगाएं और मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से वॉश कर लें। चेहरा वॉश करने के बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। आप इस नुस्खे को सप्ताह में 2-3 बार अपना सकती हैं।

m
ग्लोइंग स्किन के लिए

1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, फिर चेहरे को वॉश करके अच्छी तरह सुखा लें। इसके बाद पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट बाद हल्का पानी डालकर चेहरे की मसाज करें इसके बाद चेहरा धोकर सुखा लें और मॉश्चराइजर लगाएं।

m
डेड स्किन को करेगा दूर

त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने में स्किन एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया प्रभावी मानी जाती है। साथ ही यह प्रक्रिया त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाने और उसकी टोन में सुधार करने में भी मदद कर सकती है। वहीं, इस प्रक्रिया में भी बेकिंग सोडा त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, बेकिंग सोडा युक्त पानी से नहाने से स्किन एक्सफोलिएशन में मदद मिल सकती है, जिससे डेड स्किन सेल्स खत्म हो सकते हैं। इस आधार पर डेड स्किन को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा को मिलाकर नहाना लाभकारी हो सकता है।

m
डार्क स्पॉट्स से निजात

अगर त्वचा में ज्यादा मात्रा में मेलानिन का उत्पादन होने लगे, तो इससे हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। इससे त्वचा पर काले धब्बे यानी डॉर्क स्पॉट्स हो सकते हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, इसका जिक्र मिलता है कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल त्वचा को साफ करने वाले क्लींजिंग के तौर पर किया जा सकता है। इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट भी होता है, जो हाइपरपिगमेंटेशन के कारण होने वाले दाग-धब्बों को त्वचा से हटाने में मदद कर सकता है।

n
पैरों की खूबसूरती बढ़ाएं

हम अक्सर अपने शरीर की देखभाल पर पूरा ध्यान देते हैं लेकिन पैरों की देखभाल में लापरवाही बरतते हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा हमारे पैरों की देखभाल में मदद कर सकता है। इसके लिए एक टब में चार लीटर पानी भर लें, उसमें आधा कप बेकिंग सोडा मिला दें। आधे घंटे तक पैर को पानी में डालकर रखें। पैर पोंछ लें और फिर कोई मॉइस्चराइजर पैरों में लगा लें। यह पैरों की गंदगी को साफ करके पैरों की त्वचा को मुलायम बनाता है।

m
नाख़ूनों की देखभाल

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से नेल स्क्रब बनाकर रफ़ क्यूटिकल और सफ़ेद नाखूनों से छुटकारा पाएं। एक बाउल में 1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा में 1 टेबलस्पून नींबू का रस या एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। एक साफ टूथब्रश लें, इसे बाउल में डुबोएं और बस कुछ मिनटों के लिए नाखूनों में रगड़ें और फिर साफ कर लें। अपने नाखूनों को नमी देने के लिए बाद में तेल की थोड़ी मात्रा में मालिश करें।

m
सनबर्न का इलाज

अगर आपकी त्वचा धूप से झुलस गई है तो सनबर्न से बचने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 4 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसे एक बड़े बाउल में पानी में घोल लें। फिर कॉटन को पानी में अच्छी तरह से डूबोकर इसे सनबर्न वाली जगह पर लगाकर हल्का-हल्का थपथपाएं। आपको जलन से तुरंत राहत मिलेगी और त्वचा की रंगत भी धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी।

m
डार्क अंडरआर्म से राहत

अंडरआर्म में जमा हुए डेड स्किन सेल्स इस हिस्से के कालेपन का सबसे बड़ा कारण होता है। इसको दूर करने के लिए उस हिस्से को स्क्रब करना चाहिए। इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से अंडरआर्म पर स्क्रब करें, आपको फर्क दिखाई देगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story