टैनिंग से चाहते हैं जल्द छुटकारा, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय 

bb

गर्मी के मौसम में तेज धूप से हर कोई परेशान हो जाता है। इस मौसम में लोगों को गर्मी से कई तरह परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। स्किन की समस्या इस मौसम में आम बात होती है। आज हम आपको गर्मी की तेज़ धूप से होने वाली टैनिंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए कुछ आसान घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं। जिसको अप्लाई करने से रैशेज, स्किन का ढीलापन, स्किन काली होना और एजिंग आदि की समस्या से आपको आसानी से छुटकारा मिल जायेगा।

t

टमाटर का पैक 
टमाटर ऐसी सामग्री है जो आम तौर पर सबके घर में होता है। आपको बता दें कि टमाटर टैनिंग हटाने में बहुत सहायक होता है। आप एक टमाटर को मैश कर पेस्ट बना लें और चेहरे पर अच्छे से लगा कर छोड़ दें और कुछ देर बाद ताजे पानी से चेहरे को धो कर चेहरे को हल्के हाथ से पोछ लें। हफ्ते में तीन बार इस विधि को अगर आप करते हैं तो यकीन मानिये टैनिंग की समस्या से जहाँ आपको निजात मिलेगी वहीं आप का स्किन ग्लो करने लगेगा। 

t

बेसन का पैक 
घर में रखे बेसन से भी आप टैनिंग हटा सकते हैं। इसके लिए तीन छोटे चम्मच बेसन में एक चम्मच ओलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाकर इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं और पेस्ट बनाकर पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। और फिर ताजे पानी से धोकर हल्के हाथ से पोछ लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें। 

t

केसर और दूध पैक
केसर और दूध पैक बनाने के लिए चार चम्मच दूध में तीन से चार केसर की पत्तियां डालें।  इसे तीस मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद दूध को अपने चेहरे और गर्दन पर मलें और दो से तीन घंटे के लिए लगाए रखें। फिर ताजे पानी से धो लें। ये त्वचा पर ग्लो लाता है।  

t

चंदन और गुलाब जल पैक
इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच चंदन पाउडर में तीन से चार चम्मच गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाये और दो से तीन घंटों के लिए चेहरे पर लगा रहने दें,  और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धोकर हल्के हाथ से इसे पोंछ लें। ये आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाता है।  


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story