चेहरे पर जादुई असर दिखाती हैं तुलसी, इससे बने ये 5 फेसपैक देंगे त्वचा को निखार

b

प्राचीन समय से ही तुलसी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जा रहा हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह त्वचा को निखार देने का काम भी करती हैं। जी हां, तुलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण ढलती उम्र के कारण स्किन में हुई कोलेजन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। तुलसी के गुण एजिंग, काले धब्बे, फाइन लाइंस, झुर्रियों के साथ ही त्वचा के पोर्स से गंदगी को भी निकालने में मदद करते हैं। इससे बना फेस पैक लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है और दाग-धब्बे मिटते हैं। चेहरे की सेहत को दुरूस्त करने के लिए आज हम आपको तुलसी से बने कुछ फेस पैक की जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में-

b

तुलसी और संतरे के छिलके का फेस पैक

झाइयों और दाग-धब्बों के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। संतरे के छिलके के पाउडर के साथ तुलसी के पत्तों को मिलाएं और फेस पैक बनाएं। आप वैकल्पिक रूप से तुलसी और चंदन पाउडर का भी उपयोग कर सकती हैं। आप चाहें तो इसे 1 चम्मच दूध के साथ भी मिक्स कर सकती हैं। इसे चेहरे पर हर दिन 5-10 मिनट के लिए लगाएं, ताकि मुंहासे और उनके निशान कम हो सकें। इसके अलावा खून और त्वचा को साफ करने के लिए रोजाना तुलसी के 5 पत्ते चबा सकती हैं।

b
तुलसी और बेसन का फेस पैक

तुलसी की पत्तियों और बेसन को मिलाकर तैयार पेस्ट और बेसन उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है जो मुहांसों से पीड़ित हैं। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ मुहांसे बल्कि उनके दाग धब्बे दूर करने में भी मदद मिलती है। 1 कप बेसन में तुलसी की 7 से 8 पत्तियों का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और थोड़ा पानी मिलाकर फेसपैक तैयार करें। फेसपैक इस्तेमाल करने के लिए चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करें और चेहरे पर पैक लगाएं। इस फेस पैक को चेहरे के साथ गर्दन वाले हिस्से में भी लगाएं और लगभग 20 मिनट तक सूखने दें। पैक सूखने के बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह से धो लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में कम से कम एक बार कर सकती हैं। इसे चेहरे पर निखार आता है।

b

तुलसी और दूध का फेस पैक

झाइयों और दाग-धब्बों के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। तुलसी स्किन टोन को निखारती है। एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पिसी हुई तुलसी की पत्तियों को पर्याप्त दूध के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और इसे स्क्रब करने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें। एक महीने के लिए नियमित उपयोग करने से अच्छा परिणाम मिलेगा।

b
तुलसी और दही का फेसपैक

तुलसी और दही आपकी त्वचा को मुंहासों और उसके दाग-धब्बों से मुक्त करने में मदद करते हैं और इससे आपको निखरी त्वचा पाने में मदद मिलती है। एक कटोरी दही में लगभग आधा चम्मच तुलसी की पत्तियों का पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंटकर फेसपैक तैयार करें। चेहरे पर कम से कम इस फेसपैक को 20 मिनट के लिए लगाएं। जब फेसपैक सूखने लगे तब चेहरे को पानी से धो लें। ये फेस पैक त्वचा को ठंडक प्रदान करने के साथ स्किन रैशेस को कम करने में भी मदद करता है। इस फेसपैक को हफ्ते में कम से कम 2 बार अप्लाई करें और निखरी त्वचा पाएं।

b
तुलसी और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

झाइयों और दाग-धब्बों के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। तुलसी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ तुलसी के पत्तों का पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर जमे अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करती है और पोर्स को छोटा करती है। इस पैक को सप्ताह में तीन बार लगाएं।

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story