होली के रंगों से बालों को बचाने के लिए आजमाएं ये हेयर केयर टिप्स

स

हर किसी को होली के त्योहार का बेसब्री से इंतजार रहता है, लोग बड़े उत्साह व उमंग से इस त्योहार को मनाते है। इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर होली की बधाई देते हैं, लेकिन होली के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकतर रंग केमिकल युक्त होते हैं। जो हमारे त्वचा और बालों दोनों को नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में इनक ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। त्वचा की तरह की होली के रंग बालों को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे बाल काफी रफ हो जाते हैं, उनमें ड्राईनेस आ जाती है। ऐसे में होली खेलने से पहले आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जिससे होली के रंग से आपके बालों को नुकसान पहुंचने से बचाया जा सके।

बालों को होली के रंगों से बचाने के लिए कई तरीके हैं। होली के रंगों के कारण बालों को खराब होने से बचाने के लिए आइए आपको बताते है कुछ हेयर टिप्स...

मॉइस्चराइज करें 

होली खेलने से पहले बालों को धोकर हाइड्रेटिंग कंडीशनर लगाएं। बालों में लीव-इन कंडीशनर लगाएं। इन्हें एक बन में बांध लें। अगर आपने बालों के लिए केराटिन या स्मूदनिंग आदि जैसे ट्रीटमेंट लिए हुए हैं तो बालों को शैंपू करें। हाइड्रेटिंग और पौष्टिक हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। आप नारियल या जैतून का तेल भी बालों में लगा सकते हैं। इससे सिर की मसाज करें। 

स

होली खेलते समय बरती जाने वाली सावधानियां

ऑर्गेनिक होली के रंगों का इस्तेमाल करें

ये रंग केमिकल रहित होते हैं

बालों पर लीव-इन कंडीशनर लगाएं होली खेलने जाने से पहले बालों में तेल लगाकर मासज करें

बालों से होली के रंग हटाने के तरीके होली खेलने के बाद अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें, ताकि बालों का अधिकतर रंग निकल जाए
ल

अपने बालों को तुरंत धोने के लिए एक माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें

अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से पौष्टिक पैक लगाएं

इस पैक को बालों में 30 मिनट तक लगा रहने फिर बालों को माइल्ड शैंपू और हल्के गर्म पानी से धोएं

होममेड हेयर पैक 

1 अंडे की जर्दी लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल डालें। इसमें विटामिन ई ऑयल की 3 बंदें डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण से अपने बालों की अच्छी तरह मसाज करें। इसे 20 से 30 मिनट बालों में लगा रहने दे। इसके बाद माइल्ड क्लींजर से धो लें।

स

हेयर पैक 

2 बड़े चम्मच जैतून का तेल लें। इसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इस मिश्रण का इस्तेमाल अपने बालों पर मालिश करने के लिए करें. इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और माइल्ड क्लींजर से धो लें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story