बारिश के मौसम में अपनी त्‍वचा की इन 4 तरीकों से करें देखभाल, स्किन रहेगी हेल्‍दी

b

बारिश हर किसी को अच्छी लगती है, हर कोई बारिश के मौसम का आनंद लेना चाहता है। आमतौर में इस मौसम में फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण देखे जाते हैं और ऐसे में त्वचा को दमकता हुआ रखना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन कुछ तरीकों की मदद से आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि आप कैसे मानसून में अपनी त्वचा की सुरक्षा कर सकते हैं और बारिश से होने वाले नुकसान से अपनी त्वचा को बचा सकते हैं। 

mansoon

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
गर्मी ही नहीं बल्कि आपको नियमित रूप से किसी भी मौसम में पानी की मात्रा में कमी नहीं होने देनी चाहिए। ऐसा ही बारिश के मौसम में भी आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए। जिससे की आपकी त्वचा में नमी बनी रहे और आप कई संक्रमण से लड़ने में भी कामयाब हो सकें। इसके साथ ही आपकी त्वचा को चमक बरकरार रखने में मदद करेगा। आपको दिनभर में करीब 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। 

mansoon

हेल्दी डाइट लें
आपको तला हुआ या बाहर का खाना कम से कम मात्रा में खाना चाहिए, इसकी बजाए आपको घर पर बना हेल्दी खाना खाना चाहिए। आप अपने लिए एक बेहतर डाइट प्लान करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो। इसके साथ ही आपको नियमित रूप से ताजे फल और सब्जियां जरूर खानी चाहिए। ये आपको सही मात्रा में पोषण देने का काम करती हैं। त्वचा को बारिश के मौसम में भी बचाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट को बेहतर बनाना जरूरी है। इसके लिए आप कम वसा वाला भोजन लें।

mansoon 

अपने पोर्स को खोलें
अक्सर बारिश के मौसम में ज्यादातर लोगों के पोर्स यानी छिद्र तेल, नमी या गंदगी से भर जाता है जिसको साफ करना बहुत जरूरी होता है। इससे बचने के लिए आप रोजाना कम चार से पांच बार अपना चेहरा धोएं और नियमित रूप से उस पर क्रीम लगाएं।

mansoon  

घर पर बने फेस मास्क का इस्तेमाल करें
खीरा, दूध, दही, शहद, नींबू का रस, दही और हल्दी जैसे प्राकृतिक चीजों के साथ घर पर आसानी से फेस पैक बनाएं और अपनी त्वचा को ठंडा रखें और ताजा महसूस करें। इससे आपकी त्वचा को बारिश से किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story