बालों के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है प्याज, जानिए इस्‍तेमाल का सही तरीका 

,

प्याज एक ऐसी चीज है जो खाने में स्वाद का जायका बढ़ाती है, जिसके बिना लगभग हर घर की किचन अधूरी है। यह खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह आपके स्किन और बालों दोनों के लिए फायदेमंद है। प्याज स्किन को हेल्‍दी रखता है और कई समस्याओं से बचाता है। यह सल्फर से भी भरपूर होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह मुंहासों और एक्‍ने जैसी समस्‍याओं को रोकने में मदद करता है।'  आइए आज हम आपको बताते है कि प्‍याज का रस बालों और त्‍वचा के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है और इसका इस्‍तेमाल कैसे करना चाहिए।

त्‍वचा के लिए प्‍याज के रस के फायदे

प्याज में सल्फर होता है, जो ऑयली और मुंहासे वाली त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह वसामय ग्रंथियों में तेल के अत्यधिक उत्पादन के कारण होने वाले मुंहासों को कम करता है। प्याज का रस विटामिन-ए, सी, और ई सहित कई तरह के विटामिन्‍स से भरपूर होता है। विटामिन-ए से प्राप्त रेटिनोल एजिंग के साइन्‍सको कम किया जा सकता है।

n

एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन-सी त्वचा में फ्री रेडिकल्‍स को निष्क्रिय करता है और हाइड्रेट करता है। इसमें एंटी-एजिंग प्रभाव भी है क्योंकि यह यूवी किरणों से बचाता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जो झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स के निर्माण को कम कर सकता है।

'प्याज का रस त्वचा को पोषण देने में भी मदद करता है। यह होंठों की त्वचा की तरह नाजुक त्वचा की भी मदद कर सकता है। यह त्वचा की सतह पर ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है और इस प्रकार शाइन जोड़ता है।' आइए इसे चेहरे पर लगाने के सही तरीके के बारे में जानें।

फेस पैक नंबर-1

सामग्री 
प्‍याज का रस- 4 बूंदे 
एलोवेरा जेल- 1 चम्‍मच

 

विधि
आप प्याज के रस में एलोवेरा जेल मिला लें। 
फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 
15 से 20 मिनट बाद इसे धो लें।

n

फेस पैक नंबर- 2

अगर आपकी त्‍वचा डल हो गई है तो यह पैक खोई हुई चमक को वापस लौटा देगा। 

सामग्री 
प्‍याज का रस- 5 बूंदे 
बेसन- 2 बड़े चम्मच
दूध- 1/2 चम्‍मच 
जायफल- 1 चुटकी

विधि 
 

पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को ब्लेंड करें- अगर जरूरत हो तो अतिरिक्त दूध डालें। 

यदि आप प्याज की तीखी गंध पसंद नहीं है तो लैवेंडर एसेंशियल की कुछ बूंदें काम करेंगी। 
अपना चेहरा साफ करें और मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। 
इसे तब तक लगा रहने दें जब तक कि मास्क सूख न जाए। 
फिर इसे दूध से त्वचा से धीरे-धीरे मालिश करके हटा दें।

बालों के लिए प्‍याज का रस

'प्याज के रस में सल्फर की मात्रा अधिक होने के कारण यह बालों की मदद करने के लिए भी जाना जाता है। बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं, जिसमें सल्फर भी होता है और यह हेल्‍दी बालों की ग्रोथके लिए जरूरी है। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के मामले में प्याज का रस बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है।' 

b

'प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। ब्‍लड सर्कुलेशन के माध्यम से बालों के रोम तक पोषण पहुंचाया जाता है। स्‍कैल्‍प में बेहतर ब्‍लड सर्कुलेशन बालों के रोम को पोषण में सुधार करता है और बालों की ग्रोथ में मदद करता है।'  


इसके अलावा, प्याज एंटीसेप्टिक भी होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसका मतलब है कि यह स्‍कैल्‍प के संक्रमण को रोक सकता है और डैंड्रफ को कम करता है। गूदे या रस के रूप में प्याज आपके बालों के रोम को पोषण दे सकता है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को भी ट्रिगर करता है और बालों की ग्रोथ और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए केराटिन के गठन की सुविधा प्रदान करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्याज के रस को सप्ताह में दो या तीन बार स्कैल्प पर लगाया जा सकता है। हालांकि, इसे कैरियर ऑयल (यानी दबाया हुआ तेल) या एलोवेरा जेल या गुलाब जल के साथ समान मात्रा में मिलाना बेहतर है। इसके लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें। 

इस तरह से आप भी बालों और त्‍वचा की देखभाल के लिए प्‍याज का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, यह पैक पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। बालों और त्‍वचा से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story