बार-बार बढ़ते ही अचानक टूट जाते हैं नाखून, तो फिर अपनाएं ये Easy टिप्स

,

लड़कियों और महिलाओं को लंबें नाखून (Nail) रखने का काफी शौक होता हैं। नाखून (Nail) बढ़ाकर वह उसे मनचाहा शेप दे सकती हैं, लेकिन अक्सर ये समस्या भी देखने को मिलती है कि नाखून (Nail) बढ़ते-बढ़ते टूट जाते है या फिर बड़े नहीं होते है। एक्सपर्ट के अनुसार शरीर में पानी की कमी, पोषक तत्वों की कमी, प्रोटीन, आयरन आदि की कमी के कारण भी नाखून टूटने की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। अगर आप भी नाखून टूटने या न बढ़ने की समस्या से परेशान है तो फिर हम आपके इस समस्या से को दूर भगाने का आसान समाधान (Solution) लाएं है। तो आइए जानते है.... 


नींबू (Lemon) के रस का करें इस्तेमाल

नींबू (Lemon) का रस आपके नाखूनों (Nail's) को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता हैं जो नाखूनों के टिशू को रिपेयर करके उनके विकास में मदद करते हैं, जिससे नाखून बढ़ते ही नहीं हैं बल्कि उनका पीलापन भी खत्म हो जाता है। जानिए टूटनों नाखूनों को सही करने के लिए कैसे करें नींबू (Lemon) का इस्तेमाल।

,

जैतून का तेल और नींबू का रस

एक बाउल में एक चम्मच जैतून का तेल और नींबू की रस की कुछ बूंदों का डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने नाखूनों के ऊपर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें। इसके बाद इसे रातभर लगा रहने दें। नींबू और जैतून का तेल नाखूनों को सही करने में मदद करेंगे। 

नींबू (Lemon) 

रात में सोने से पहले  नींबू का एक टुकड़ा लेकर नाखूनों में 5-10 मिनट के लिए रगड़े। इसके बाद 20 मिनट लगा रहने के बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद कोई मॉश्चराइजर क्रीम लगा लें। सप्ताह में कम से कम दो  बार ऐसा जरूर करें। अगर आपके नाखूनों के आसपास कट या फिर खाल निकल रही हो तो इसका इस्तेमाल न करें। इससे आपको जलन की समस्या हो सकती हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story