जानें क्या होता है जेड रोलर, कैसे करते हैं इसे यूज, इसके फायदे और नुकसान

nn

स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए मार्केट में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। वैसे लोग अब स्किन की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खों पर भी काफी विश्वास करते हैं। इतना ही नहीं स्किन की केयर के लिए कई ट्रिक्स भी आजमाई जाती है। इन्हीं ट्रिक्स में से एक है, जेड रोलर। इसका इस्तेमाल आजकल काफी ट्रेंड कर रहा है। इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि जेड रोलर क्या होता है और यह किस तरह काम करता है। इसके अलावा हम आपको बताएंगे कि इसके फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं। 

c

क्या होता है जेड रोलर
ब्यूटी या स्किन केयर में आजकल महिलाएं और पुरुष कई टूल्स का इस्तेमाल करते हैं। इन्हीं में से एक है जेड रोलर, जो एक तरह का फेशियल मसाज टूल होता है। कहते हैं कि इसे पुराने चाइनीज तरीकों से बनाया जाता है। चीन में माना जाता है कि जेड स्टोन में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। ऐसे अधिकतर रोलर्स को नेपरेट जेड से बनाया जाता है, जो फेस को क्लीन करने के अलावा स्किन में ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार लाता है। इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है। बस इसे हाथ में पकड़कर स्कैल्प यानी चेहरे की स्किन पर चलाना है।  रोजाना ऐसा करने से स्किन को कई बेनिफिट्स मिलते हैं। 

c

जानें इसके फायदे
रिसर्च में बताया गया है कि एक तरह का मेडिकल ट्रीटमेंट है, जो हमारे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है। आप इसे रोजाना भी इस्तेमाल में ले सकते हैं। 

फेस मसाज को अगर सही तरीके से किया जाए, तो स्किन को टाइट भी बनाया जा सकता है।  जेड रोलर की मदद से आप ढीली पड़ चुकी स्किन को टाइट बना सकते हैं।  ये एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। 

रिसर्च में ये भी बताया गया है कि अगर आप रोजाना इसे फेस की मसाज करते हैं, तो ऐसा करने से आपका मूड भी बेहतर होता है। आप रिलैक्स फील करते हैं। 

जानें इसके नुकसान
इसके प्रभाव लंबे समय तक टिकते नहीं है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप इसका इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं, तो जो प्रभाव दिख रहे होते हैं, वह दिखना बंद हो जाते हैं. ये इसकी एक बड़ी नेगेटिविटी मानी जाती है। 

मार्केट में अब ऐसे जेड रोलर मिलने लगे हैं, जिन्हें मुनाफे के चक्कर में सही मटेरियल के साथ नहीं बनाया जाता है। पुराने तरीके से बनने वाले रोलर फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन कंपटीशन के चक्कर में इनमें प्लास्टिक तक का इस्तेमाल किया जा रहा है और ये स्किन के लिए अच्छा नहीं होता। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story