नाखूनों के पीलेपन को करना चाहती है दूर, तो आजमाएं ये कुछ घरेलू टिप्स और पाएं नाखूनों की चमक वापस...

,

पीले नाखून देखने में काफी खराब लगते हैं। वैसे तो नाखूनों में पीलेपन (Yellow Nails) के कई कारणों हो सकते है। जैसे फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection), थायरॉयड, फेफड़े की बीमारी, डायबिटीज या सोरायसिस के कारण हो सकता है। तो कभी-कभी इसकी वजह हमारा गलत खानपान, अनहेल्दी रुटीन, सस्ते नेलपेंट के इस्तेमाल और लंबे समय तक नाखूनों से नेल पेंट (Nail Paint) लगाए रखना भी हो सकता है। आज हम आपको नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे, जिन्हें आजमाकर आप अपने नाखूनों की चमक वापस ला सकते हैं।

नाखूनों का पीलापन दूर करने के घरेलू टिप्स

1. नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं. इसके इस्तेमाल से आपकी ये समस्या काफी हद तक कम हो सकती है. इसके लिए आपको एक बाउल में हल्के गर्म पानी में एक नींबू निचोड़ना है और उसमें लेमन एसेंशियल ऑयल कुछ बूंदें डालनी हैं।

ल

करीब 15 मिनट तक हाथों को इस पानी में डालकर रखें। इसके बाद टूथब्रश से नाखूनों को रगड़कर साफ करें। इसके बाद गुनगुने पानी से हाथ धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। ये उपाय सप्ताह में एक दिन भी करेंगे तो कुछ दिनों में काफी फर्क नजर आने लगेगा।

2. अगर आप बहुत झंझट नहीं करना चाहतीं तो सिर्फ टूथपेस्ट का इस्तेमाल नाखूनों पर करें। आप इसे नाखूनों पर लगाकर टूथब्रश से नाखूनों को रगड़ें। आपके दांतों की तरह ये नाखूनों को भी चमका देगा।

ल

3. व्हाइट विनेगर भी नाखूनों में चमक लाने का काम करता है। इसके लिए आपको विनेगर को गुनगुने पानी में मिक्स करना है. इसके बाद अपने हाथों को इस पानी में करीब 10 मिनट तक डुबोकर रखें। कुछ समय बाद हाथों को गुनगुने पानी से ही धोएं और मॉइश्चराइज कर लें।

स

4. बादाम और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर रखें। हर रोज रात को सोते समय ये तेल नाखूनों पर लगाकर मसाज करें. ये आपके नाखूनों को पोषण देगा और मजबूत बनाएगा। साथ ही नाखूनों की चमक वापस लाएगा।

व

5. आधा कप पानी में तीन से चार चम्मच हाइड्रोजन पैरॉक्साइड डालें और अच्छी तरह मिला लें. नाखूनों को इसमें दो मिनट के लिए भिगोएं. इसके बाद नाखूनों को साफ करें. फिर ठंडे पानी से धो लें।

ल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story