शरीर के अनचाहे बालों से पाना चाहती है छुटकारा तो फिर आजमाएं ये घरेलू टिप्स...

...

वैसे तो शरीर के अनचाहें बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए है जिनकी मदद से आप लंबे समय तक के लिए इन बालों की ग्रोथ को रोक सकते हैं। या फिर यूं मान लीजिए कि बालों की ग्रोथ स्लो हो सकती है। यूं तो बाजार में कई सारे प्रोडक्ट मिलते हैं, लेकिन ये महंगे होते है। हम आपको घरेलू और साथ में किफायती टिप्स बताएंगे जो अनचाहे बालों को हटाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते है ये घरेलू टिप्स... 


1) शक्कर से बनाएं पैक 

वैक्सिंग के दौरान कई महिलाओं को परेशानी और दर्द होने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो चीनी से बने पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन को खींचे बिना शरीर के बालों को उसकी जड़ों से हटाने में मदद करता है। इसके लिए चीनी, नींबू और पानी को एक साथ गर्म करें। चाहें तो शहद भी मिला सकते हैं। अब इसकी मदद से अपने चेहरे या फिर हाथ पैरों के अनचाहे बालों को रिमूव करें। 

..

2) अंडा और कॉर्न स्टार्च

पोषण से भरपूर अंडा अनचाहे बालों को हटाने में खूब मदद करता है। ये शरीर के अनचाहे बालों को नैचुरल तरीके से हटाने में मदद करता है। अंडे और कॉर्नस्टार्च से बना पेस्ट थोड़ा चिपचिपा होता है। जो शरीर के बालों को हटाने में कामयाब हो सकता है। दोनों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और अनचाहे बालों को हटाने के लिए लगाएं। 20 से 25 मिनट के बाद ये जब सूख जाए तो स्क्रब करें। 

.

3) ओट्स और केला 

शरीर के अनचाहे बालों को साफ करने के लिए ओट्स और केले का इस्तेमाल करें। ओट्स एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जो डेड स्किन सेल्स साथ-साथ शरीर के महीन बालों को हटाने में मदद करता है। वहीं केला बालों को मुलायम बनाता है और स्किन को पोषण भी देता है। दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और फिर स्किन पर मसाज करते हुए लगभग 10 मिनट तक करें। इसे कुछ देर सुखने दें और फिर स्क्रब के तौर पर इसे रगड़ें। 

.

4) कच्चा पपीता

कच्चे पपीते में मौजूद एंजाइम बालों के रोम को नष्ट करने में मदद करते हैं जो बालों के विकास में देरी करते हैं। इसके लिए फल का छिलका उतार कर मैश कर लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला सकते हैं। अब इस गूदे को लगाएं और धोने से पहले 10 मिनट तक मसाज करें। ऐसा हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

.

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story