टूटते बालों से हैं यदि परेशान तो इस्तेमाल करें ये रामबाण उपाय

hhh

हमारे व्यक्तित्व को निखारने का काम करते हैं हमारे बाल (Hair),लेकिन आज की लाइफस्टाइल ( Lifestyle) की वजह से हम उनकी देखभाल में पीछे रह जाते हैं। इसके साथ ही केमिकल और प्रदूषण के कारण भी इनकी हालत खराब हो जाती है। आइए, कलौंजी (Kalonji) आपके बालों के लिए संजीवनी का काम करते हैं। इसके तेल (Oil) और चूर्ण को बालों में लगाने से बाल घने, मजबूत और काले हो जाते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें कलौंजी से बालों की देखभाल-

kalounji

ऐसे तैयार करें मिश्रण
पांच कप पानी में दो मुट्ठी कलौंजी उबालें, 10 मिनट तक उबालने के बाद इसे ठंडा होने दें। इस पानी को छानने के बाद इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब आपके पास जो मिश्रण तैयार होगा, उसे अच्छी तरह से स्कैल्प पर लगाएं। बालों को 45 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लें। अगर मिश्रण बाकी रह जाए तो इसे बाद में लगाने के लिए फ्रिज में भी रखा जा सकता है।

kalounji

कलौंजी तेल की मालिश
चाहें तो आप सिर्फ कलौंजी के तेल से मालिश भी कर सकते हैं, इसे गुनगुने लगाने से ज्यादा फायदेमंद होता है। कुछ देर के लिए तेल को लगा रहने दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें।

kalounji

सिरका के साथ करें इस्तेमाल
अगर बाल सफेद हो रहे हैं तो आप कलौंजी को उबाल लें और मिश्रण के ठंडा होने पर इसे छान लें और कलौंजी के पानी में थोड़ा सा सिरका मिला लें। बालों में 2-3 घंटे तक रहने के बाद इसे शैंपू से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करने से आपको जल्दी ही परिणाम देखने को मिलेंगे।

kalounji

बालों का टूटना रोके
कलौंजी और नींबू को एक साथ लगाने से बालों में कोलेजन की मात्रा बढ़ जाती है। 2 चम्मच कलौंजी के तेल को नींबू के रस में मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें। बाद में इसे शैम्पू से धो लें। इससे बालों का झड़ना कम होगा।

b

बालों को बनाए मजबूत
कलौंजी के तेल में प्याज का रस, एलोवेरा, कपूर और थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं, इस मिश्रण को रात में लगाकर सो जाएं और सुबह शैंपू से बाल धो लें, ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करने से बालों में गजब की चमक और चमक आएगी। बाल भी मजबूत होगा।

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story