अगर आप भी घर बैठे चाहती हैं चेहरे का निखार, लगाएं ये खास उबटन 

ubtan

घरेलू उबटन की मदद से घर बैठे चेहरे का निखार आसानी से आप पा सकती हैं। आपको बता दें कि आपके किचन में मौजूद चीज़ें ही आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं और आप आसानी से गोरी-निखरी त्वचा पा सकती हैं। इसके लिए आपको स़िर्फ 10-15 मिनट का समय निकालना होगा और मिनटों में आप इन घरेलू उबटन की मदद से घर बैठे चेहरे का निखार आसानी से पा सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उबटन के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे चेहरे का निखार आसानी से पा सकती हैं। 

ubtan

गोरी रंगत के लिए लगाएं ये उबटन
हर कोई चाहता है निखरी व ख़ूबसूरत त्वचा, ऐसे में ये उबटन आपका रूप निखारने व गोरी रंगत पाने में मदद करेंगे। इसके लिए एक टेबलस्पून शहद और दो टेबलस्पून बादाम पाउडर में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर उबटन बना लें। इस उबटन को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है, दाग़-धब्बे मिटते हैं और चेहरा गोरा नज़र आने लगता है। 

गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में दूध मिलाकर उबटन बनाएं। इस उबटन को चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर लगाते हुए मालिश करें। एक घंटे बाद नहा लें, इस उबटन से आपकी त्वचा गुलाब-सी निखर जाएगी। 

ubtan

मसूर की दाल को घी में भून लें, फिर उसे दूध में भिगो दें। जब मसूर की दाल अच्छी तरह फूल जाए, तो उसे पीसकर उबटन तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 2 घंटे बाद धो लें। आपकी त्वचा गोरी और सुंदर नज़र आने लगेगी। इस उबटन को आप फ्रिज में रख सकती हैं और ज़रूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकती है। 

शहद और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं।  इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें, फिर गरम पानी से चेहरा धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में ही आपकी त्वचा नर्म-मुलायम और ख़ूबसूरत नज़र आने लगेगी। 

ubtan

दूध की मलाई में थोड़ा-सा केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक रहने दें, फिर चेहरा धो लें। मलाई और केसर के उबटन से चेहरा गोरा नज़र आता है और त्वचा नर्म-मुलायम बनी रहती है। 

ओटमील में ताज़ा दही मिलाकर उबटन बनाएं। इस उबटन को चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर हल्के हाथों से मालिश करते हुए चेहरा धो लें। दही और ओटमील के प्रयोग से त्वचा में कसाव आता है और त्वचा निखरने लगती है। 
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story