बरसात के मौसम में आप भी चाहते हैं स्किन पर ग्लो, तो इन विटामिंस को अपनी डाइट में करें शामिल 

skin

मौसम के हिसाब से हमें अपनी त्वचा की देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। वहीँ हमारे खानपान का भी पूरा असर हमारी त्वचा और सेहत पर दिखाई देती है। आपको बता दें कि जब आप एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर डाइट लेते हैं तो इससे आपकी त्वचा को अंदर से पोषण प्राप्त होता है और त्वचा की हेल्थ भीतर से बेहतर बनती है।वहीं मौसम बदलने के साथ ही त्वचा को हेल्दी, सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाये रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। 

vitmiv a

विटामिन ए 
त्वचा में कोलाजन के निर्माण और नयी स्किन सेल्स के निर्माण जैसी प्रक्रियाओं में विटामिन ए की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। साथ ही विटामिन ए स्किन की मजबूती भी बढ़ाता है। इसीलिए विटामिन ए का सेवन ना केवल शरीर बल्कि त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण और जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। विटामिन ए की पर्याप्त खुराक पाने के लिए आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं जैसे पीले कद्दू ,शकरकंद ,अंडे,हरी पत्तेदार सब्जियां।  इनको अगर आप अपनी डाइट में शामिल करती हैं तो यकीन मानिये आपकी स्किन खिल उठेगी।

vitamin b

विटामिन बी 
जब बात स्किन हेल्थ की हो तो विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। विटामिन बी पोषक तत्वों का एक समूह है जिसमें कई ऐसे विटामिंस भी शामिल हैं जो स्किन की हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। जैसे- विटामिन बी-3,विटामिन बी-5 और विटामिन बी-6 आदि।विटामिन बी कॉम्प्लेक्स त्वचा की सेल्स को फैटी एसिड्स के सही इस्तेमाल में मदद करता है। विटामिन बी हमारे आसपास उपलब्ध फूड्स में आसानी से पाया जा सकता है जिन्हें आप अपनी रोजमर्रा की डाइट में शामिल कर सकते हैं। अंडा,मीट,मछली जैसे सी-फूड्स,काजू, बादाम और अखरोट जैसे नट्स,सूरजमुखी, चिया सीड्स और फ्लैक्सीड्स जैसे बीज आदि को आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। 

vitamin c

विटामिन सी 
फ्री-रैडिकल्स डैमेज से सुरक्षित रखने के साथ-साथ असमय बुढ़ापा रोकने में मददगार माना जाता है विटामिन सी और इसीलिए, स्किन के लिए विटामिन सी एक बहुत ही जरूरी पोषक तत्व बन जाता है। इसके साथ ही विटामिन सी कोलाजन के निर्माण के अलावा यह घावों और चोट को भरने में मदद करती है और स्किन पर उभरने वाले पिम्पल्स को भी कम करता है। विटामिन सी अधिकांश फलों और सब्जियों में पाया जाता है। आप सभी खट्टे फल, नीबू , अन्नानास, पपीता,ब्रोकली, आंवला, स्ट्राबेरी आदि को शामिल कर सकते हैं। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story