चुटकियों में मिलेगा ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू टिप्स 

...

ब्लैकहेड्स की समस्या से लोगों को हर मौसम में परेशान करती है। खासकर, ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों को यह समस्या बार-बार होती है। आमतौर पर चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमा होने से स्किन पर छोटे-छोटे दानों के रूप में उभरने लगती है और हवा के संपर्क में आकर ऑक्सीडाइज होने से काली पड़ जाती है। ज्यादातर नाक के पास होने वाले इन ब्लैकहेड्स (Blackheads) को हटाना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि ये जड़ से स्किन से जुड़े होते हैं और आसानी से निकलने का नाम नहीं लेते। आइए आज हम आपको इन जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटान के कुछ घरेलू नुस्खे बताते है, जिससे चुटकियों में इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय 

अंडा 

एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट सूखने दें। आखिरी में हल्के गर्म पानी से धो लें, इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा एक चम्मच बेकिंग सोडा (Baking soda) में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 10-15 मिनट रखने के बाद धो लें। यह एक्सफोलिएटर (Exfoliater) की तरह काम करता है और ऑयल को भी चेहरे से सोखता है।

.

ग्रीन टी 

एक चम्मच ग्रीन टी (Green Tea) की पत्तियों को लें और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

.

केले का छिलका 

ब्लैकहेड्स के ऊपर केले के छिलके का अंदरूनी भाग रगड़ने से फायदा मिलता है। यह ब्लैकहेड्स को कम करने का काम करता है। ,

हल्दी 

एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी ब्लैकहेड्स पर असरदार साबित होती है। हल्दी में जरूरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाएं और और पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है।

.

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story