संतरे की मदद से घर पर पाएं महंगे फेशियल सी दमकती और निखरी त्वचा, करना होगा ये काम

m

संतरा (Orange) हमारी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह विटामिन सी और ए से भरपूर  होता है और इसमें डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं। जिससे ये स्किन की डीप क्लींजिंग (Deep Cleansing) करता है और विषैले तत्वों (Toxins) को शरीर से बाहर निकाल देता है। अगर आपको अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाना है और त्वचा के पोर्स को अच्छी तरह से साफ करना है तो आपको किसी पार्लर में जाकर महंगा फेशियल या क्लीनअप कराने की कोई जरूरत नहीं। जी हां आप संतरे की मदद से घर पर ही फेशियल कर सकती हैं। आइए आपको बताते है ऑरेंज फेशियल स्किन करने का तरीका।

फेस स्क्रब करें

चेहरे को क्लीन करने के बाद फेस स्क्रब करें। फेस स्क्रब के लिए 1 बड़ा चम्मच संतरे का रस, 1 छोटा चम्मच चीनी और 1 छोटा चम्मच नारियल का तेल लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। फेस स्क्रब को अपने चेहरे पर करीब 5 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। इसके बाद करीब 5 मिनट तक चेहरे पर भाप लें। इससे आपके चेहरे के पोर्स सॉफ्ट हो जाएंगे और गंदगी भी निकल जाएगी।

n

 

चेहरे की  मसाज करें

फेस स्क्रब और भाप लेने के बाद चेहरे की मसाज करें। इसके लिए एक चम्मच संतरे का रस और दो चम्मच एलोवेरा जूस मिलाएं और मिक्स करने के बाद इसे गर्दन से लेकर चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। करीब 5 से 7 मिनट मसाज करने के बाद इसे साफ और गीले कपड़े से पोंछ लें। अगर आप 15 दिनों में भी इस क्रम को दोहराएंगी तो कुछ ही समय में आपके चेहरे की रंगत ही पूरी तरह से बदल जाएगी।

m

पहले फेस को करें क्लीन

ऑरेंज फेशियल के लिए सबसे पहले आपको चेहरे को क्लीन करना होगा. क्लींजर बनाने के लिए एक चम्मच संतरे का रस और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर क्लींजर तैयार करें और इसे फेस पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद 5 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को साफ कपड़े या कॉटन को गीला करके साफ कर लें।

k

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story