स्किन की समस्याओं को दूर करता है नारियल का तेल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका 

gg

चाहे कोई भी मौसम हो चेहरे का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में चेहरे का खासतौर पर ध्यान देना पड़ता है। गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से स्किन से ज्यादा ऑयल निकलता है। ऐसे में लोग तरह-तरह की ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसकी बजाय बालों में लगाने वाले नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाए तो यह स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। नारियल का तेल ज्यादातर बालों में लगाया जाता है। यह बालों को पोषक तत्व देता है और उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है, लेकिन नारियल का तेल स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। नारियल तेल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो चेहरे की कई समस्याओं को दूर करते हैं। चेहरे पर मुंहासों की समस्या को भी कम करता है। आइए जानते हैं नारियल तेल को चेहरे में किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

vv

नारियल तेल, शहद और दालचीनी पेस्ट लगाएं
नारियल के तेल को शहद और दालचीनी के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा चमकदार बनता है। नारियल के तेल, दालचीनी और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इससे चेहरे में मुंहासे की समस्या दूर होती है। इसे चेहरे में इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लें। उसमें एक चम्मच दालचीनी का पाउडर व आधा चम्मच शहद मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं रखे रहने दें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

vv

नारियल के तेल में हल्दी और नींबू मिलाकर लगाएं
इसके अलावा नारियल के तेल को हल्दी में मिक्स करके भी लगाया जा सकता है। इसे लगाने से चेहरे से टैनिंग ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल में चुटकी भर हल्दी और नींबू का रस व शहद मिलाकर मिक्स कर लें और इसके पेस्ट को हल्का हल्का चेहरे पर लगा लें। करीब कुछ मिनट तक सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story