कैक्टस के जेल से मिलेगी निखरी त्वचा, ऐसे करें इस्तेमाल, होंगे और भी कई फायदे  
 

cactus

खूबसूरत स्किन पाने के लिए लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन आज हम आपको खूबसूरत त्वचा पाने का एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। अगर आप अपनी स्क्रीन की नेचुरल तरीके से केयर करना चाहती हैं तो कैक्टस जेल का इस्तेमाल करें। जी हां, कैक्टस यानी नागफनी का पौधा स्किन के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसके पौधे से निकलने वाले जेल को चेहरे पर लगाने से करे तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है। आज हम आपको कैक्टस जेल के फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका बताने जा रहे हैं। 

cactus

कैक्टस से जेल निकालने का तरीका
कैक्टस जेल निकालने के लिए कैक्टस के पत्तों को नीचे से काटें। अब इसके पत्तों से कांटों को अच्छी तरह से हटा दें। अब इस पत्ते को बीच बीच से काटें और इसके बाद चाकू या चम्मच की मदद से जेल निकाल लें।

cactus

 कैक्टस का फेस पैक बनाने की विधि 
कैक्टस का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में कैक्टस का जेल निकाल लें। अब इसमें आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच इलायची पाउडर और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें। आपका फेस पैक तैयार है।

cac

स्किन के लिए कैक्टस जेल के फायदे
चेहरे पर जमा डेड स्किन और टैनिंग को दूर करने के लिए आप क्या तस्वीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मिनरल्स फैटी एसिड ओर एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो त्वचा पर जमा डेड स्किन को दूर करते हैं। इसके लिए कैक्टस जेल को अपनी हथेली पर लेकर इसे चेहरे पर लगाएं। अब हल्के हाथों से मसाज करें।

cactus

होतें हैं ये फायदे 
आप अपने चेहरे पर मौजूद पिंपल्स को दूर करने के लिए भी कैक्टस जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे पर पिंपल्स को कम करने में मदद करते हैं।  इसलिए लिए आप चेहरे पर कैक्टस फेस पैक लगा सकते हैं।

cac

ड्राई स्किन वालों के लिए भी कैक्टस जेल बहुत लाभकारी होता है। नियमित रूप से कैक्टस जेल को चेहरे पर लगाकर मसाज करने से त्वचा को नमी मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल और विटामिन मौजूद होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

c

अगर आप चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइंस से परेशान हैं तो चेहरे पर कैक्टस जेल का इस्तेमाल करें। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन में कसाव आता है और त्वचा जवां दिखती है। हफ्ते में दो से तीन बार चेहरे पर कैक्टस जेल लगाएं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story