चेहरे पर रोज़ लगाएं टमाटर का फेस पैक, मिलेगी ग्लोइंग त्वचा

.

खाने का स्वाद बढ़ाने या उससे पहले गरमा-गरम सूप पीना हो, टमाटर का उपयोग लगभग हर डिश में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है खान के  अलावा टमाटर खूबसूरत त्वचा के लिए भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर स्किन पर रौनक लाने के साथ इसमें जान डाल देता है। अगर टमाटर को रोज़ त्वचा पर लगाया जाए, तो इससे सनटैन, स्किन पर गहरे धब्बे, स्पॉट्स आदि दूर हो जाएंगे। टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो त्वचा को सूरज की किरणों से पहुंची क्षति से बचाता है। आज हम आपके लिए टमाटर से फेस पैक बनाने का तरीका बताते है, जिसके इस्तेमाल से इसके बारे में आपको मिलेगी निखरी और ग्लोइंग त्वचा।


टमाटर और नींबू का पैक

यह पैक कमाल का है, जो त्वचा को साफ करने के साथ इसे चमकदार भी बनाता है। टमाटर और नींबू दोनों में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो त्वचा के रंग को साफ करते हैं। इसके लिए टमाटर और नींबू का रस निकालकर मिला लें। फिर टमाटर के रस में जेलाटिन पाउडर मिला लें। इस मिक्स को माइक्रोवेव में कुछ देर गर्म कर लें ताकि जेलाटिन अच्छे से घुल जाए। फिर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब चेहरे पर लगाकर, सूखने पर पील-ऑफ मास्क की तरह निकाल लें।

,
टमाटर और खीरे का पैक 

थकी हुई स्किन को तरोताज़ा बनाना है, तो टमाटर और खीरा आपके काम आ सकता है। टमाटर और खीरा दोनों नैचुरल एस्ट्रिंजेंट होते हैं, जो पोर्स को टाइट करने का काम करते हैं। इसके लिए खीरे को कद्दुकस कर इसका रस निकाल लें और फिर उसमें टमाटर का रस मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद, पानी से धो लें। 

,

बेसन और टमाटर का फेस पैक 

अगर आप एक्ने के निशान से परेशान हैं, तो यह फेस पैक आपके काम आ सकता है। इसके लिए तीन चम्मच बेसन में टमाटर का रस, आलू का रस, नींबू का रस, संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे पूरे चेहरे पर लगाएं जब तक सूख न जाए, फिर पानी से धो लें। इससे एक्ने और इसके निशान दोनों से छुटकारा मिलेगा। यह फेस पैक आपकी स्किन को रूखा बना सकता है इसलिए इसके बाद मॉइश्चाइज़र ज़रूर लगाएं। आप इस पैक को बनाकर 2-4 दिन के लिए स्टोर भी कर सकती हैं। 

,

पपीता और टमाटर का फेस पैक 

इस फेस पैक से न सिर्फ चेहरे को दाग़-धब्बे दूर होंगे बल्कि चमक भी आएगी। इसे बनाने के लिए 7-8 कटे हुए पपीते के टुकड़े और एक कटा हुआ टमाटर लें और इसे ब्लेंड कर पेस्ट बना लें।

,

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story