जानिए क्यों मनाते है Hug Day, क्या है वैलेंटाइन वीक में इस खास दिन को मानने का कारण

m

आज वैलेंटाइन वीक का 6वां दिन है, जिसे कपल्स Hug Day के रूप में मनाते है। इस दिन सभी प्यार करने वाले एक- दूसरे को गले लगाते हैं। भारत में यह जादू की झप्पी के नाम से जानी जाती है। इस दिन अपने किसी खास को गले लगाने से उनके बीच का प्यार, विश्वास और भी गहरा होता है। तो आइए आज हम आपको बताते है कि क्यों मनाते है हग डे मनाने क्या कारण है और गले लगाने के क्या फायदे है...

क्‍यों मनाया जाता है Hug Day? 

जब कोई दो लोग एक-दूसरे को गले लगाते है, तो उनकी बॉडी से कई हॉर्मोन निकलते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है। साथ ही हम जिससे प्यार करते है। उनके प्रति हमारा प्यार और विश्वास और भी बढ़ता है। ऐसे में आप जिनसे बहुत प्यार करते हो उन्हें इस स्पेशल दिन में हग करना न भूलें।

mn

रोजाना अपने पार्टनर को गले लगाएं:

रोजाना पार्टनर को गले लगाने से न सिर्फ तनाव कम होता है बल्कि चिंता भी कम होती है। पार्टनर को 20 सेकेंड तक गले लगाने से शरीर में होते हैं ये 'बदलाव' होते है। देखें.. 

शरीर के दर्द को कम करने में मदद

अगर आप कहीं दर्द में हैं तो अपने पार्टनर को गले लगाना बहुत राहत देता है। क्योंकि गले लगाने से आपके शरीर में ऐसे हार्मोन बनते हैं जो दर्द को कम करते हैं।

डर कम करने में सहायक

किसी को गले लगाने से आपका डर भी कम होता है।
m

तनाव के स्तर को करेंगा कम

पार्टनर को गले लगाना तनाव को कम करने में काफी कारगर होता है। जैसे ही आपका तनाव कम होता है, वैसे ही आपका मूड भी होता है।

हाई बल्ड प्रेशर को कम करना

आपको शायद पता न हो, लेकिन हाथ पकड़ने के 10 मिनट से लेकर 20 सेकंड तक गले लगाने तक, आपके रक्तचाप का स्तर काफी कम हो जाता है। इसलिए गले लगाना रोमांटिक होने के साथ-साथ दिल की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story