चॉकलेट देकर अपने रिश्ते में भरे मिठास, पार्टनर के साथ यूं सेलिब्रेट करें Chocolate Day

m

आज वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन यानि चॉकलेट डे (Chocolate Day) है। चॉकलेट डे आपके प्यार की गांठ में मिठास भरने का काम करता है। आमतौर इस दिन कपल एक-दूसरे को भेंट के तौर पर चॉकलेट देते हैं। चॉकलेट को यूनिवर्सल सिम्‍बल ऑफ लव कहा जाता है। अगर आपका कोई करीबी साथी या फिर आपका प्यार आपसे लंबे समय से नाराज चल रहा है तो फिर उसे मनाने के लिए ये दिन एक सुनहरे मौके की तरह है। जिसे आप चॉकलेट देकर मना सकते हैं। इस दिन को आप अपने पार्टनर के साथ कुछ अलग तरीके से सेलिब्रेट कर सकते हैं, जिससे की आपके रिश्ते में और भी मिठास भर जाएं। आइए जानते हैं पार्टनर के साथ कैसे सेलिब्रेट करें चॉकलेट डे।

चॉकलेट डे की शुरुआत

प्रारंभ में चॉकलेट को अलग-अलग तरीके से बनाया जाता था। समय के साथ इसे बनाने का तरीका भी बदला और देखते ही देखते लोग इसे खूब पसंद करने लगे। कहा जाता है कि सबसे पहले अमेरिका में खाने योग्य चॉकलेट बना गया था। धीरे-धीरे कई लोग एक-दूसरे को खाने के लिए चॉकलेट खरीदकर देते हैं। कई लोग प्यार में मिठास घोलने के लिए एक-दूसरे को गिफ्ट भी करते थें।

एक अन्य कहानी है कि रिचर्ड कैडबरी ने चॉकलेट को बनाया था। उस समय चॉकलेट को प्यार की निशानी माना जाता था और लोग उपहार बॉक्स में पैक करके बेचा करते थें। अपने प्यार को दूसरे से इज़हार करने के लिए चॉकलेट पैक बॉक्स को उपहार के रूप देते थें और उन्हें अपने दिल की बात भी कहते थे। कई लोग चॉकलेट बॉक्स के साथ कुछ संदेश लिखकर भी देते थें।

n

भारत में चॉकलेट का इतिहास 

अमेरिक, अफ्रीका और यूरोप के बाद एशिया के कई देशों में रिश्ते को मजबूत करने के लिए गिफ्ट के तौर पर चॉकलेट को उपहार के रूप में दिया जाने लगा। ये प्रचलन इतना फेमस हो गया कि हर प्रेमी जोड़ा एक-दूसरे से इजहार-ए-मोहब्बत की बातें करने के लिए गिफ्ट देने लगे। हालांकि, इसका कोई प्रमाणित तारीख नहीं है कि भारत में चॉकलेट का इतिहास कब से है लेकिन, कई लोगों का मानना है कि ब्रिटिश काल में इसका इस्तेमाल सबसे अधिक देखा गया था।

पार्टनर के साथ ऐसे बनाए इस दिन को खास

चॉकलेट ब्रेकफास्ट

इस दिन की शुरूआत में अपने साथ चॉकलेटी ब्रेकफास्ट करके करें। इसे खुशनुमा बनाने के लिए आप पार्टनर के साथ चॉकलेट डिश या मिल्कशेक पी सकते है।

n

चॉकलेट्स के साथ पुरानी यादें

बदलते वक्त के साथ पुरानी चॉकलेट को दूसरी चॉ़कलेट्स ने रिप्लेस कर दिया है लेकिन आप उन चॉकलेट व टॉफी का कलेक्शन अपने पार्टनर या लवर को गिफ्ट कर पुरानी यादों को ताजा कर सकते हैं।


स्पेशल चॉकलेट केक
 

आप पार्टनर के लिए कोई भी चॉकलेट आईटम ऑर्डर करके उसपर नाम लिखवाएं। इसे एक-दूसरे को विश करते हुए पार्टनर के साथ केक काटें। इससे आपका पार्टनर खुश हो जाएगा।

n

 वाइन एंड चॉकलेट डेट

रोमांटिक डिनर का आइडिया हर एक दिन के लिए हिट एंड फिट है। तो अपनी इस शाम को और ज्यादा रोमांटिक व खास बनाने के लिए पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव या सरप्राइज चॉकलेट डेट पर जाएं।

n

बुके साथ करें गिफ्ट करें चॉकलेट


अगर आप अपने पार्टनर से दूर है तो उन्हें बुके के साथ चॉकलेट केक या चॉकलेट ट्रूफल जैसी चीज गिफ्ट करें। इन्हें देखकर आपका पार्टनर खुश हो जाएगा।

N

मिलकर बनाएं चॉकलेट डिश

पार्टनर के साथ चॉकलेट डे पर मिलकर कोई चॉकलेटी डिश बनाएं। इससे आप एक-दूजे के करीब आ जाएंगे और आपके बीच का प्यार और भी गहरा हो जाएगा।


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story