भारतीय सेना ने नेपाली सेना को चिकित्सा आपूर्ति सौंपी

`
काठमांडू। नेबरहुड फस्र्ट पॉलिसी के तहत भारतीय सेना द्वारा मुहैया कराए गए 28.80 करोड़ रुपये के नेपाली रुपये के चिकित्सा उपकरण और जरूरी सामानों की आपूर्ति शुक्रवार को नेपाली सेना को सौंपी गई।

काठमांडू में भारतीय दूतावास के अनुसार, नेपाली सेना मुख्यालय में एक समारोह के दौरान, नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा द्वारा नेपाली सेना के प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को चिकित्सा उपकरण सौंपे गए।

गुरुवार को काठमांडू में वेंटिलेटर, एम्बुलेंस, आईसीयू बेड, पीपीई किट, पीसीआर टेस्ट किट आदि सहित चिकित्सा उपकरण वितरित किए गए।

क्वात्रा ने कोविड -19 महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में नेपाली सेना को भारत के समर्थन की पुष्टि की और इस संबंध में इसके योगदान की सराहना की। दूतावास ने कहा, नवीनतम सहायता विशेष रूप से जरूरत के समय में दोनों सेनाओं और दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग के लिए एक और वसीयतनामा है।

भारतीय सेना पिछले साल से विभिन्न प्रकार की मदद के माध्यम से कोविड -19 से लड़ने के लिए नेपाली सेना की सहायता कर रही है, जिसमें कोविशील्ड वैक्सीन की एक लाख खुराक का दान भी शामिल है।

दोनों पड़ोसी देशों के सशस्त्र बल दशकों से भाईचारे के संबंध साझा करते हैं, जहां दोनों सेनाओं के प्रमुख नेपाली और भारतीय सेनाओं के मानद प्रमुख होते हैं।

इन मजबूत भाईचारे के कारण, नेपाली सेना को भारतीय सेना से बड़ी मात्रा में समर्थन मिलता है। ज्यादातर समय, नेपाली सेना भारतीय सेना से घातक और गैर-घातक दोनों सहित अपने सैन्य और अन्य सैन्य समर्थन और जरूरतों की खरीद करती है।

--आईएएनएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक  करें।

Share this story