न्यूजीलैंड ने जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए ब्लू प्रिंट जारी किया

International
वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड ने जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए एक ब्लू प्रिंट जारी किया और कहा कि इस दिशा में अब और एक कदम बढ़ाने की आवश्यकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन आयोग की अंतिम सलाह में यह तय किया गया है कि अगले 15 वर्षों में न्यूजीलैंड को उत्सर्जन में कितनी कटौती करनी चाहिए।

यह ब्लू प्रिंट तीन अलग-अलग रास्ते भी प्रदान करता है जो सरकार से प्रस्तावित उत्सर्जन बजट के भीतर रखने के लिए अनुसरण कर सकता है।

प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने बुधवार को एक बयान में कहा कि न्यूजीलैंड के लिए कम उत्सर्जन भविष्य में संक्रमण कीवी व्यवसायों के लिए रोजगार और नए अवसर पैदा करेगा, घरेलू ऊर्जा बिलों को कम करने में मदद करेगा और कोविड-19 से रिकवरी को सुरक्षित करेगा।

अर्डर्न ने कहा, गर्म, सूखे घरों, अधिक पैदल चलने और साइकिल चलाने और कम वायु प्रदूषण के कारण स्वास्थ्य को भी लाभ होगा।

आयोग ने पहली बार स्पष्ट किया है कि कार्रवाई में देरी करने से अर्थव्यवस्था के लिए लंबे समय से चल रहे प्रयास कठिन और अधिक महंगे हो जाएंगे।

प्रधान मंत्री ने कहा कि अभी कार्रवाई नहीं करने पर 2050 तक न्यूजीलैंड को सकल घरेलू उत्पाद का 2.3 प्रतिशत खर्च करना पड़ेगा, जो एक्टिंग की अर्थव्यवस्था की लागत से लगभग दोगुना है।

उन्होंने कहा, अब कार्य करना अधिक स्मार्ट और सस्ता है, इसीलिए हमने पिछले साढ़े तीन साल एक समृद्ध, कम उत्सर्जन वाली अर्थव्यवस्था की नींव रखने में बिता दिए हैं

--आईएएनएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक  करें।

Share this story