नेपाल ने सभी घरेलू, आंतरिक उड़ानों को रोकने का किया फैसला

नेपाल ने सभी घरेलू, आंतरिक उड़ानों को रोकने का किया फैसला
काठमांडू। नेपाल सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए सोमवार आधी रात से सभी घरेलू उड़ानों और बुधवार आधी रात से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 14 मई तक रोकने का फैसला किया है।

स्वास्थ्य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी ने काठमांडू पोस्ट अखबार को बताया, उड़ान पर प्रतिबंध का फैसला 14 मई तक लागू रहेगा।

हालांकि, चार्टर उड़ानों की अनुमति दी जाएगी।

काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आंकड़ों के अनुसार, घरेलू एयरलाइंस ने काठमांडू घाटी में प्रतिबंधात्मक आदेश लागू होने से एक दिन पहले 28 अप्रैल को 15,263 यात्रियों की संख्या का एक दिवसीय रिकॉर्ड देखा, क्योंकि लोगों ने राजधानी छोड़ने के लिए हाथापाई की थी।

हालांकि, यात्री संख्या धीरे-धीरे कम होने लगी और रविवार को 7,225 पर पहुंच गई।

29 अप्रैल से बस सेवाएं रुकी हुई हैं।

नेपाल ने देश में आने वाले सभी लोगों के लिए क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है।

काठमांडू घाटी में उड़ान भरने वाले विदेशी यात्रियों के आगमन पर होटलों में 10 दिन का क्वारंटीन अनिवार्य होगा।

नेपाल में प्रवेश के लिए मूल देश से प्रस्थान करने से पहले 72 घंटों के भीतर प्राप्त एक नकारात्मक पोलीमरेज चेन रिएक्शन परीक्षा परिणाम आवश्यक है।

नेपाल सरकार के फैसले के बाद देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को 7,211 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की, जो पिछले साल की शुरूआत में हिमालयी देश में महामारी के कारण संक्रमण का एक नया दैनिक रिकॉर्ड था।

नेपाल में मार्च के अधिकांश दिनों में 100 से कम मामले देखे गए, लेकिन अप्रैल के बाद से लगातार मामलों में बढ़ोतरी हुई और 7,000 से ज्यादा मामले रविवार को दर्ज किए गए।

नेपाल में अब तक कोरोना संक्रमितों के कुल 336,030 मामले सामने आए हैं और 3,325 लोगों की मौत हुई हैं।

--आईएएनएस

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story