50 प्रतिशत से अधिक कोविड से बचे लोगों को 6 महीने तक लक्षणों का होता है अनुभव : अध्ययन

50 प्रतिशत से अधिक कोविड से बचे लोगों को 6 महीने तक लक्षणों का होता है अनुभव : अध्ययनन्यूयॉर्क, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। बड़े स्तर पर कराए गए अध्ययन के अनुसार, दिसंबर 2019 से दुनिया भर में कोविड-19 से उबरने वाले 236 मिलियन लोगों में से आधे से अधिक कोविड के लक्षणों का अनुभव करेंगे, जिन्हें आमतौर पर लंबे कोविड के रूप में जाना जाता है।

इन कोविड लक्षणों में प्रमुख रूप से थकान, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द, जोड़ों में दर्द और स्वाद या सुगंध की कमी शामिल हैं।

अमेरिका में पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की एक शोध टीम ने 57 वैश्विक अध्ययनों की जांच की, जिसमें 250,351 असंबद्ध रोगियों को शामिल किया गया था, जो दिसंबर 2019 से मार्च 2021 तक कोविड -19 से ठीक हो गए थे।

निष्कर्षों से पता चला है कि वयस्क, साथ ही बच्चे, कोविड-19 से ठीक होने के बाद छह महीने या उससे अधिक समय तक कई प्रतिकूल स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं।

आम तौर पर, इन जटिलताओं ने एक मरीज की सामान्य भलाई, उनकी गतिशीलता या अंग प्रणालियों को प्रभावित किया, जबकि कुल मिलाकर, दो में से एक ने लंबे समय तक कोविड अभिव्यक्तियों का अनुभव किया।

सभी रोगियों में से आधे से अधिक ने वजन घटने, थकान, बुखार या दर्द की सूचना दी, बचे पांच में से लगभग एक ने गतिशीलता में कमी का अनुभव किया।

बचे चार में से लगभग एक को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का अनुभव हुआ, और तीन रोगियों में से एक को सामान्यीकृत चिंता विकारों का निदान किया गया।

बचे हुए दस में से छह में छाती की इमेजिंग असामान्यता थी और एक चौथाई से अधिक रोगियों को सांस लेने में कठिनाई होती थी।

सीने में दर्द और धड़कन भी आम तौर पर रिपोर्ट की गई स्थितियों में से एक थी और लगभग पांच रोगियों में से एक को बालों के झड़ने या चकत्ते का अनुभव हुआ।

अध्ययन से पता चला है कि पेट दर्द, भूख न लगना, दस्त और उल्टी जैसी पाचन संबंधी समस्याएं भी आम तौर पर बताई गई स्थितियों में से थीं।

प्रमुख अन्वेषक, पेन स्टेट सेंटर फॉर न्यूरल इंजीनियरिंग में सहायक प्रोफेसर डॉ पैडी सेन्टोंगो ने कहा, कोविड के साथ किसी की लड़ाई तीव्र संक्रमण से ठीक होने के साथ समाप्त नहीं होती है। कोविड-19 से बीमार होने से बचाने के लिए और एक सफल संक्रमण की उपस्थिति में भी लंबे समय तक कोविद की संभावना को कम करने के लिए टीकाकरण हमारा सबसे अच्छा सहयोगी है।

जबकि बचे हुए लोगों में इन सुस्त लक्षणों के पीछे के तंत्र को पूरी तरह से समझा नहीं गया है, शोधकर्ताओं का मानना है कि वायरस, संक्रमण, पुन: संक्रमण या ऑटोएंटीबॉडी (अपने स्वयं के ऊतकों पर निर्देशित एंटीबॉडी) के बढ़े हुए उत्पादन से उत्पन्न एक प्रतिरक्षा-प्रणाली ओवरड्राइव का कारण हो सकती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, कई कोविड-19 से बचे लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए शुरुआती हस्तक्षेप महत्वपूर्ण होगा क्योंकि आने वाले वर्षों में, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को मानसिक और संज्ञानात्मक समस्याओं जैसे अवसाद, चिंता या रोगियों की आमद दिखाई देगी।

--आईएएनएस

एसकेके/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story