लड़ाई, हवाई हमले उत्तरी इथियोपिया में राहत देने के साधनों को कर रहे प्रभावित : यूएन

लड़ाई, हवाई हमले उत्तरी इथियोपिया में राहत देने के साधनों को कर रहे प्रभावित : यूएनसंयुक्त राष्ट्र (न्यूयॉर्क), 15 जनवरी (आईएएनएस)। बढ़ती जरूरतों के अलावा उत्तरी इथियोपिया में लगातार लड़ाई, हवाई हमले राहत देने के साधनों को प्रभावित कर रहे हैं। ये जानकारी मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने दी है।

कार्यालय ने कहा कि साल की शुरूआत से कई टाइग्रे क्षेत्र के स्थानों में हवाई हमले तेज हो गए हैं, जिससे कथित तौर पर नागरिक हताहत हुए हैं। हवाई हमलों के कारण सहायता भागीदारों ने उत्तर-पश्चिमी टाइग्रे में अपने आंदोलन और गतिविधियों को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक बार जब कुछ राहत आंदोलन फिर से शुरू हुआ, तो कार्यालय ने कहा कि ईंधन की कमी ने प्रतिक्रिया को गंभीर रूप से सीमित कर दिया है।

टाइग्रे-अफार सीमा पर अबला के आसपास लड़ना, टाइग्रे में सहायता लाने की हमारी क्षमता में बाधा बन रहा है। 14 दिसंबर के बाद से टाइग्रे में सहायता नहीं पहुंच पाई है।

https://livevns.news/static/c1e/static/themes/11/84451/3269/images/Website-Banner--3-.jpg

ओसीएचए ने कहा कि 2 अगस्त, 2021 के बाद से कोई भी ईंधन ट्रक टाइग्रे क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया है, जिसका मतलब है कि कई मानवीय साझेदार मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों के करीब काम कर रहे हैं, जहां बहुत कम या कोई यात्रा नहीं की जा रही है।

कार्यालय ने कहा कि खाद्य सहायता प्रदान करने वाले राहत संगठनों के पास टाइग्रे में उपलब्ध सीमित खाद्य स्टॉक को भी वितरित करने के लिए पर्याप्त ईंधन नहीं है। पोषण सहायता प्रदान करने वाले संगठनों ने चेतावनी दी है कि अतिरिक्त ईंधन के बिना गतिविधियां जल्द ही बंद हो जाएंगी।

मानवतावादी बार-बार निवेदन कर रहे हैं कि टाइग्रे राहत के लिए रोजाना 100 सहायता ट्रकों की आवश्यकता है।

कार्यालय ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में 47,000 से अधिक लोगों को आपातकालीन आश्रय और गैर-खाद्य पदार्थ भी मिले। पिछले तीन हफ्तों में कम से कम कुछ लाख विस्थापित लोगों के अपने घर लौटने का अनुमान है। उन्हें कथित तौर पर आवश्यक सहायता और आपातकालीन आश्रय सहायता की जरूरत है।

ओसीएचए ने कहा कि अफार क्षेत्र में, टाइग्रे के पूर्व में, वर्तमान वितरण दौर में लगभग 330,000 लोगों को भोजन सहायता प्रदान करने के साथ मानवीय प्रतिक्रिया जारी है।

--आईएएनएस

एसएस/एसकेके

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story