हजारों इजरायली बच्चे लंबे समय तक कोविड-19 लक्षणों से पीड़ित

हजारों इजरायली बच्चे लंबे समय तक कोविड-19 लक्षणों से पीड़ितयरुशलम, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। कोविड-19 से ठीक हुए कुल 11.2 फीसदी इजरायली बच्चों में लंबे समय तक इसके लक्षण रहे हैं। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक सर्वेक्षण से दी गई।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया, शोधकर्ताओं ने 3-18 आयु वर्ग के बच्चों के 13,834 माता-पिता के बीच कोविड-19 (पीएएससी), या लॉन्ग कोविड के पोस्ट-एक्यूट सीक्वेल की जांच की, जो कोरोनोवायरस से रिकवर हुए थे और उन्होंने पाया कि इसराइल में 11.2 प्रतिशत रिकवर बच्चे दीर्घकालिक लक्षणों से जूझ रहे थे।

उन्होंने यह भी नोट किया कि बच्चे की उम्र के साथ दीर्घकालिक लक्षण होने की संभावना बढ़ जाती है।

इस तरह, 3-6 वर्ष की आयु के 1.8 प्रतिशत बच्चों में ठीक होने के छह महीने बाद भी दीर्घकालिक लक्षण थे, जबकि 12 से 18 वर्ष की आयु में 4.6 प्रतिशत बच्चों में लक्षण थे।

रोगसूचक कोविड -19 बीमारी और दीर्घकालिक लक्षणों से पीड़ित होने की संभावना के बीच एक संबंध मिला है।

मंत्रालय ने बताया, इसी तरह की तस्वीर अन्य आयु समूहों में भी देखी गई।

सर्वेक्षण में शामिल एक तिहाई से अधिक बच्चों ने संक्रमण से पहले की अवधि की तुलना में न्यूरोलॉजिकल, संज्ञानात्मक, या मानसिक लक्षणों, जैसे कि नींद संबंधी विकार या एकाग्रता की कठिनाइयों का अनुभव किया था।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story