साउथ कोरिया, कोस्टा रिका ने व्यापार, निवेश को बढ़ावा देने का लिया संकल्प

साउथ कोरिया, कोस्टा रिका ने व्यापार, निवेश को बढ़ावा देने का लिया संकल्पसियोल, 24 नवंबर (आईएएनएस)। सियोल के उद्योग मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया और कोस्टा रिका के शीर्ष व्यापार अधिकारियों ने बुधवार को सियोल में मुलाकात की और द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।

योनहाप समाचार एजेंसी ने व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि बैठक के दौरान, सियोल के व्यापार मंत्री येओ हान-कू और कोस्टा रिका के विदेश व्यापार मंत्री, एंड्रेस वालेंसियानो यामुनी ने दक्षिण कोरिया-मध्य अमेरिका मुक्त व्यापार समझौते के कार्यान्वयन की जाँच की और द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए और अधिक निकटता से काम करने पर सहमत हुए।

दक्षिण कोरिया और पांच मध्य अमेरिकी देशों - कोस्टा रिका, अल सल्वाडोर, पनामा, होंडुरास और निकारागुआ ने मार्च 2021 में अपने एफटीए को पूरी तरह से लागू कर दिया है।

येओ ने कहा कि व्यापार समझौते ने दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान और निवेश को बढ़ावा देने में मदद की है। उम्मीद है कि इससे द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को मजबूत करने और स्थायी आर्थिक सुधार का समर्थन करने में मदद मिलेगी।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2020 में, कोस्टा रिका को दक्षिण कोरिया के निर्यात की मात्रा 111.12 मिलियन डॉलर थी, जिसमें आयात 156 मिलियन डॉलर था।

यीओ ने डिजिटल, पर्यावरण, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में संबंधों को मजबूत करने की आशा व्यक्त की, क्योंकि दोनों राष्ट्र 2050 तक समावेशी आर्थिक विकास और शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लक्ष्य को साझा करते हैं।

मंत्रालय के अनुसार उन्होंने एक इलेक्ट्रिक यात्री ट्रेन निर्माण परियोजना सहित कोस्टा रिका की विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में कोरियाई कंपनियों की सक्रिय भागीदारी की भी मांग की।

मंगलवार को, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन और उनके दौरे पर आए कोस्टा रिकान समकक्ष, कार्लोस अल्वाराडो क्वेसाडा ने डिजिटल और हरित क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए काम करने की कसम खाई, ताकि आर्थिक सुधार को बढ़ावा दिया जा सके।

--आईएएनएस

एमएसबी/एसकेके

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story