लिवरपूल के मेयर ने यूनेस्को के फैसले को बेहद निराशाजनक बताया

लिवरपूल के मेयर ने यूनेस्को के फैसले को बेहद निराशाजनक बतायालिवरपूल, 22 जुलाई (आईएएनएस)। लिवरपूल के मेयर जोआन एंडरसन ने कहा कि यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति का अंग्रेजी शहर को विश्व धरोहर स्थलों की सूची से हटाने का निर्णय बेहद निराशाजनक है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को एंडरसन के हवाले से कहा, मैंने अभी-अभी बेहद निराशाजनक खबर सुनी है कि लिवरपूल को विश्व धरोहर का दर्जा हटा दिया गया है। ईमानदारी से कहूं तो मैं इससे थोड़ा प्रभावित हूं, क्योंकि मुझे यकीन है कि हमारे शहर से प्यार करने वाले कई लोग होंगे।

मेयर की टिप्पणी विश्व धरोहर समिति द्वारा दिन में पहले लिवरपूल को विश्व विरासत सूची से हटाने का निर्णय लेने के बाद आई संपत्ति के उत्कृष्ट सार्वभौमिक मूल्य को व्यक्त करने वाली विशेषताओं के अपरिवर्तनीय नुकसान के कारण हुई।

लिवरपूल - मैरीटाइम मर्केंटाइल सिटी को 2004 में वल्र्ड हेरिटेज लिस्ट में और 2012 में डेंजर में वल्र्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल किया गया था।

यूनेस्को ने एक बयान में कहा, परियोजना तब से साइट के अंदर और इसके बफर जोन में अन्य विकास के साथ आगे बढ़ी है। समिति मानती है कि ये निर्माण साइट की प्रामाणिकता और अखंडता के लिए हानिकारक हैं।

जर्मनी के ड्रेसडेन में एल्बे वैली और ओमान में अरेबियन ऑरिक्स सैंक्च ुअरी के बाद 1940 के दशक में वल्र्ड हेरिटेज साइट्स को पेश किए जाने के बाद से निर्णय ने लिवरपूल को सूची से हटाने वाला तीसरा स्थान बना दिया है।

चीन में आयोजित अपने 44वें सत्र के दौरान समिति ने कहा, विश्व विरासत सूची से कोई भी विलोपन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और विश्व विरासत सम्मेलन के तहत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर साझा मूल्यों और प्रतिबद्धताओं के लिए एक नुकसान है।

18वीं और 19वीं शताब्दी में दुनिया के प्रमुख व्यापारिक केंद्रों में से एक के विकास की गवाही देने के लिए लिवरपूल के ऐतिहासिक केंद्र और डॉकलैंड को अंकित किया गया था।

एंडरसन ने कहा कि मुख्य त्रुटि यह दावा था कि लिवरपूल की विश्व धरोहर स्थल खराब हो गया है।

उन्होंने कहा यह स्पष्ट रूप से झूठ है। यह बिल्कुल उल्टा है। वास्तव में, लिवरपूल की साइट कभी बेहतर नहीं दिखी है। एक हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले अकेले 10 साल में शहर की ऐतिहासिक और सूचीबद्ध इमारतों के दर्जनों अपग्रेड करने के लिए 700 मिलियन पाउंड डाले गए हैं।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story