भारत, ब्रिटेन गुरुवार को मुक्त व्यापार वार्ता शुरू करेंगे

भारत, ब्रिटेन गुरुवार को मुक्त व्यापार वार्ता शुरू करेंगेलंदन, 13 जनवरी (आईएएनएस)। ब्रिटिश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन गुरुवार को नई दिल्ली में दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए भारत और ब्रिटेन के बीच औपचारिक रूप से वार्ता शुरू करेंगी।
ट्रेवेलियन अपने समकक्ष केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात करेंगी और दोनों संयुक्त रूप से और औपचारिक रूप से बातचीत शुरू करेंगे।

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा , ब्रिटेन के पास विश्व स्तरीय व्यवसाय और विशेषज्ञता है, जिस पर हमें गर्व हो सकता है, स्कॉच व्हिस्की डिस्टिलर्स से लेकर वित्तीय सेवाओं और अत्याधुनिक नवीकरणीय प्रौद्योगिकी तक। हम हिंद-प्रशांत की बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में वैश्विक मंच पर अपनी जगह पक्की करने और रोजगार और विकास देने के लिए पेश किए गए अवसरों का लाभ उठा रहे हैं।

जॉनसन, हालांकि, एक बड़े व्यक्तिगत संकट के बीच में हैं, उनके इस्तीफे की मांग पूरे ब्रिटेन में गूंज रही है। उनके कार्यालय ने 20 मई, 2020 को कोविड -19 लॉकडाउन की ऊंचाई के दौरान एक ड्रिंक पार्टी की मेजबानी की, जिसमें उन्होंने और अन्य लोगों ने भाग लिया था।

प्रधानमंत्री ने बुधवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में एक गंभीर माफी मांगी। लेकिन राजनीतिक पर्यवेक्षकों को लगता है कि यह उनके पद को बचाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।

लंदन छोड़ने से पहले ट्रेवेलियन ने कहा, हम अपने महान ब्रिटिश उत्पादकों और निर्माताओं के लिए खाने-पीने से लेकर सेवाओं और ऑटोमोटिव तक कई उद्योगों के लिए इस विशाल नए बाजार (भारत द्वारा पेश किए गए) को खोलना चाहते हैं।

भारत ब्रिटेन के व्यापार के हमारे महत्वाकांक्षी 5- स्टार ईयर की शुरूआत का प्रतीक है और यह दिखाएगा कि हम जिन सौदों पर बातचीत करते हैं, वे सभी देशों में अर्थव्यवस्थाओं को कैसे बढ़ावा देंगे ..

भारत 2050 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है, जिसमें अमेरिका और यूरोपीय संघ की तुलना में बड़ी आबादी है।

यह अनुमान लगाया गया था कि भारतीय कंपनियां पहले से ही यूके में 95,000 नौकरियों का समर्थन करती हैं, जिसमें टाटा यूके में सबसे बड़ा भारतीय नियोक्ता है।

विभाग की अपेक्षा यह है, यूके एक ऐसा समझौता चाहता है जो भारत की 2 ट्रिलियन पाउंड की अर्थव्यवस्था और 1.4 बिलियन उपभोक्ताओं के बाजार के साथ व्यापार की बाधाओं को दूर करे, जिसमें ब्रिटिश निर्मित कारों और स्कॉच व्हिस्की के निर्यात पर टैरिफ में कटौती शामिल है।

वर्तमान में, दोनों देशों का लक्ष्य 2030 तक वर्तमान व्यापार कारोबार को दोगुना करना है। डीआईटी का मानना है कि यह 2019 के अंत में 23 पाउंड बिलियन था।

--आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story