बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर अमेरिका ने 6 उत्तर कोरियाई लोगों पर लगाया प्रतिबंध

बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर अमेरिका ने 6 उत्तर कोरियाई लोगों पर लगाया प्रतिबंधसियोल, 13 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका ने घोषणा की है कि उसने प्योंगयांग के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों और सामूहिक विनाश के हथियारों (डब्ल्यूएमडी) से संबंधित छह उत्तर कोरियाई व्यक्तियों पर प्रतिबंध को मंजूरी दी है।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने गुरुवार को बताया कि ट्रेजरी विभाग ने बुधवार को कहा कि वह उत्तर कोरिया के पांच व्यक्तियों को एक रूस में और चार चीन में उत्तर के डब्ल्यूएमडी और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के लिए अवैध रूप से सामग्री खरीदने के लिए नामित कर रहा है।

विदेश विभाग इसी तरह के कारण के लिए रूस में स्थित एक अतिरिक्त उत्तर कोरियाई व्यक्ति को भी नामित कर रहा है।

विभाग ने अपने आधिकारिक नाम से उत्तर कोरिया का जिक्र करते हुए एक बयान में कहा, आज, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी ऑफिस ऑफ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल (ओएफएसी) ने डीपीआरके के सामूहिक विनाश के हथियारों (डब्ल्यूएमडी) और बैलिस्टिक मिसाइल से संबंधित कार्यक्रमों के लिए सामान खरीदने के लिए जिम्मेदार पांच डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) व्यक्तियों को नामित किया है।

ये कार्रवाइयां डीपीआरके के डब्ल्यूएमडी और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों की प्रगति को रोकने के अमेरिकी प्रयासों के अनुरूप हैं और प्योंगयांग द्वारा संबंधित प्रौद्योगिकियों के प्रसार के प्रयासों को बाधित करती हैं। वे सितंबर 2021 से डीपीआरके के छह बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च का भी पालन करते हैं, जिनमें से प्रत्येक ने कई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन किया है।

उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि उसने पिछले सितंबर में एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था, दूसरा 5 जनवरी को और तीसरा इस सप्ताह के शुरू में।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि पदनाम उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रमों को बाधित करने की मांग करते हैं।

उन्होंने एक प्रेस वार्ता में कहा, ये उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम को बाधित करने के लिए महत्वपूर्ण उपाय हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय एक मजबूत एकीकृत संदेश भेजे कि डीपीआरके को उकसाना चाहिए, उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत अपने दायित्वों का पालन करना चाहिए और निरंतर गहन वार्ता में संलग्न होना चाहिए।

उत्तर कोरिया ने 2019 के अंत से परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता का बहिष्कार किया है।

--आईएएनएस

एसकेके/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story