बकाया राशि के कारण संयुक्त राष्ट्र में आठ सदस्य देशों ने मतदान का अधिकार खोया

बकाया राशि के कारण संयुक्त राष्ट्र में आठ सदस्य देशों ने मतदान का अधिकार खोयासंयुक्त राष्ट्र (न्यूयॉर्क), 13 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा है कि ईरान और वेनेजुएला उन आठ देशों में शामिल हैं, जिनके संयुक्त राष्ट्र में वोट देने के अधिकार को बकाया राशि के कारण रद्द कर दिया गया है।

मंगलवार को महासभा को लिखे अपने पत्र में, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि कुल 11 देश अपने भुगतान में पीछे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद के प्रवक्ता पॉलिना कुबियाक ने दैनिक प्रेस वार्ता में यह बात कही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 19 के तहत, पिछले दो वर्षो के योगदान के बराबर या उससे अधिक राशि के बकाया के भुगतान में एक सदस्य राज्य महासभा में अपना वोट गंवा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अपने पत्र में कहा कि 2022 में कोमोरो द्वीप समूह, साओ टोम और प्रिंसिपे और सोमालिया के लिए भी यही स्थिति होगी।

गुटेरेस के पत्र के अनुसार, ईरान, सूडान, वेनेजुएला, एंटीगुआ और बारबुडा, कांगो, गिनी, पापुआ न्यू गिनी और वानुअतु ऐसे आठ देश हैं जिन्हें अब वोट देने का अधिकार नहीं है।

उनमें से प्रत्येक के लिए अपना वोट फिर से प्राप्त करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को न्यूनतम राशि का भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए ईरान को 18.4 मिलियन डॉलर और वेनेजुएला को 39.8 मिलियन डॉलर का भुगतान करना है।

--आईएएनएस

एचएमए/आरएचए

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story