फ्रांस ने नुवैक्सोविड वैक्सीन को दी मंजूरी

फ्रांस ने नुवैक्सोविड वैक्सीन को दी मंजूरीपेरिस, 15 जनवरी (आईएएनएस)। फ्रांस के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कोविड-19 के लिए नुवैक्सोविड वैक्सीन को आधिकारिक रूप से मंजूरी दे दी है।

प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, विभिन्न अध्ययनों के डेटा कोविद-19 के रोगसूचक यानी लक्षणों वाले रूपों (लगभग 90 प्रतिशत) और विशेष रूप से गंभीर रूपों के खिलाफ नुवाक्सोविड वैक्सीन की 100 प्रतिशत उच्च दक्षता को दर्शाता है।

अमेरिकी जैव प्रौद्योगिकी कंपनी नोवावैक्स द्वारा निर्मित नुवैक्सोविड, तीन सप्ताह की खुराक के बीच की देरी के साथ 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त है।

स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कहा कि नुवैक्सोविड वैक्सीन का इस्तेमाल उन लोगों के लिए किया जा सकता है, जिन्हें कोई शॉट नहीं मिला है या वे एमआरएनए वैक्सीन प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि नुवैक्सोविड का पहला इंजेक्शन फरवरी में दिया जाना शुरू हो सकता है और इसे पहली तिमाही में 32 लाख खुराक मिलेगी।

टीकों की पहली डिलीवरी जनवरी के अंत में आएगी।

फ्रांस में अधिकृत पांच कोविड-19 टीके फाइजर/बायोएनटेक, मॉडर्ना, एस्ट्राजेनेका, जॉनसन और नुवैक्सोविड हैं।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story