प्रवासियों की तस्करी में शामिल कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाएगा यूरोपीय संघ

प्रवासियों की तस्करी में शामिल कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाएगा यूरोपीय संघब्रुसेल्स, 24 नवंबर (आईएएनएस)। यूरोपीय आयोग ने उन परिवहन कंपनियों को निशाना बनाने के लिए लक्षित उपायों का प्रस्ताव दिया है, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने बेलारूस के रास्ते यूरोपीय संघ (ईयू) में लोगों की तस्करी करने में मदद की है। इसकी घोषणा आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को यूरोपीय संसद को संबोधित करते हुए, वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यह उपाय यूरोपीय संघ के हवाई क्षेत्र तक पहुंचने, हवाईअड्डों पर उतरने, बंदरगाहों पर पहुंचने या यूरोपीय संघ के क्षेत्र को पार करने में मदद करने वाली किसी भी परिवहन कंपनी को ब्लैकलिस्ट कर देंगे।

उन्होंने कहा, सभी समावेशी सौदों की पेशकश करने वाले विशेष ट्रैवल एजेंट हैं, जिसमें वीजा, उड़ानें, होटल और कुछ हद तक टैक्सियां और सीमा तक बसें शामिल हैं। हमें बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि इन प्रवासियों को झूठे वादों से गुमराह किया जा रहा है।

आयोग के उपाध्यक्ष मागोरीटिस शिनास ने कहा कि यह स्थिति अंतर्राष्ट्रीय तस्करी नेटवर्क द्वारा लोगों के सामने झूठ बोलने का परिणाम है। यह एक प्रवासन खतरा या संकट नहीं है, यह एक सुरक्षा है, इसलिए हमें इससे इस तरह निपटना होगा।

अगर यह अपनाया गया तो उपाय बेलारूस पर लातविया, लिथुआनिया और पोलैंड सहित यूरोपीय संघ के देशों में प्रवासी संकट को कम करने के लिए दबाव बढ़ाएंगे।

पिछले हफ्ते, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके बेलारूसी समकक्ष अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने यूरोपीय संघ से मिन्स्क के साथ महीनों से चल रहे प्रवासी संकट को हल करने के लिए सहयोग करने का आह्वान किया, जिसमें 10 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

हजारों प्रवासी अगस्त के बाद से से अधिकांश मध्य पूर्व में युद्धग्रस्त देशों से थे, जो यूरोपीय संघ के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए बेलारूस और उसके पड़ोसियों के बीच की सीमा पर फंसे हुए थे। हालांकि, ज्यादा प्रवासी इस महीने की शुरूआत में पोलैंड के साथ सीमा के बेलारूसी हिस्से में पहुंचे।

पिछले हफ्ते पोलिश सैनिकों के बीच वाटर कैनन का इस्तेमाल करने और पत्थर फेंकने वाले प्रवासियों के बीच झड़पें हुई। लातविया और लिथुआनिया के साथ बेलारूस की सीमाओं पर भी इसी तरह का तनाव हुआ।

क्रेमलिन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि पुतिन और लुकाशेंको ने प्रवासियों के खिलाफ पोलिश सीमा प्रहरियों की अस्वीकार्य, क्रूर कार्रवाई पर गंभीर चिंता व्यक्त की।

यूरोपीय संघ इस संकट के लिए बेलारूस को जिम्मेदार ठहरा रहा है, जबकि मिन्स्क ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि वह बातचीत के लिए तैयार है।

--आईएएनएस

एसएस/एसकेके

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story