असमानता, गरीबी, सरकारी वित्तीय व्यवस्था पर अमिट छाप छोड़ेगी कोरोना महामारी

असमानता, गरीबी, सरकारी वित्तीय व्यवस्था पर अमिट छाप छोड़ेगी कोरोना महामारीवाशिंगटन, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अपने वित्तीय समीक्षा में कहा कि कोरोना महामारी असमानता, गरीबी और सरकारी वित्तीय व्यवस्था पर एक अमिट छाप छोड़ेगी।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बुधवार को आईएमएफ के हवाले से कहा, वैश्विक ऋण, जिसमें सार्वजनिक और गैर-वित्तीय निजी क्षेत्र का ऋण शामिल है, 2020 में 14 प्रतिशत से बढ़कर 226 ट्रिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है क्योंकि नीति निर्माताओं ने महामारी का जवाब दिया और सार्वजनिक ऋण अब 88 ट्रिलियन डॉलर है, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 100 प्रतिशत के करीब है।

जैसा कि रिपोर्ट में दिखाया गया कि 2021 और 2022 में, सार्वजनिक ऋण में हर साल सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 1 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद है। उसके बाद, इसे सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 97 प्रतिशत पर स्थिर होना चाहिए।

विटोर गैस्पर आईएमएफ के वित्तीय मामलों के विभाग के निदेशक और उनके सहयोगियों ने बुधवार को एक ब्लॉग में लिखा, उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में, राजकोषीय नीति आर्थिक गतिविधि और रोजगार के लिए सहायक बनी हुई है, जबकि उभरते बाजारों और कम आय वाले विकासशील देशों में, राजकोषीय समर्थन, उन्नत अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में पहले से ही अधिक सीमित है, वित्तीय बाधाओं को कसने के कारण आगे कम हो रहा है।

गैस्पर ने इस सप्ताह के शुरू में एक साक्षात्कार में सिन्हुआ को बताया कि 2024 तक, वे अभी भी हमारे अनुमानों से पूर्व कोविड-19 से काफी कम होंगे और उनके राजस्व के लिए भी यही सच है।

कम आय वाले विकासशील देशों के मामले में, लगातार वित्तपोषण अंतर है।

आईएमएफ ने नीति निर्माताओं से महामारी और आर्थिक विकास और संभावनाओं के लिए नीतियों को कैलिब्रेट करने का आग्रह किया। अर्थव्यवस्थाओं को स्मार्ट, हरियाली और अधिक लचीला और समावेशी बनाने के लिए परिवर्तन को प्राथमिकता दी, जहां आवश्यक हो वहां कर राजस्व में धीरे-धीरे वृद्धि करें और खर्च दक्षता में सुधार करें।

इसने देशों को सार्वजनिक ऋण को खतरे में डाले बिना अल्पावधि में और समर्थन के लिए जगह बनाने के लिए राजकोषीय नीति की विश्वसनीयता को मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित किया।

यह देखते हुए कि राजकोषीय नीति की विश्वसनीयता को मजबूत करना बेहद महत्वपूर्ण है, गैस्पर ने कहा कि विश्वसनीय मध्यम अवधि के राजकोषीय ढांचे से लाभान्वित होने वाले देश अपने व्यापार को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम हैं।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story