तुलसी का पानी है फायदेमंद, घर में करें छिड़काव आएगी सुख-शांति और समृद्धि

tulsi

तुलसी का पौधा का हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है। लोग तुलसी को देवी स्वरूप मानकर पूजा करते है। घरों में सुख-शांति और समृद्धि के लिए लोग तुलसी का पौधा लगाते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी का पानी भी बहुत फायदेमंद है। आइए जानें तुलसी के पानी के लाभ।

तुलसी के पानी को ग्रहण करें 
 
तुलसी के 6 से 7 पत्ते लें। तुलसी के पत्तों को आप रात को पानी में भिगो कर रख दें। आप इन्हें तांबे के लोटे या बर्तन में ढक कर रख दें। अगले दिन इस जल को ग्रहण करें. ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है साथ ही ये आपके मन को शांत करता है।

तुलसी के पानी से घर में करें छिड़काव - 

तुलसी के पानी से घर में छिड़काव करना काफी शुभ होता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। आप पूजा के बाद तुलसी के पानी से घर में छिड़काव कर सकते हैं। घर में कोई बीमार है तो आप उस पर भी तुलसी के पानी से छिड़काव कर सकते हैं।

तुलसी के पानी से करें स्नान 

ज्योतिष के अनुसार तुलसी का पानी दरिद्रता दूर करता है। आप इस पानी से स्नान कर सकते है।. इससे जीवन में सुख- शांति आती है। कार्तिक मास के बाद अगहन मास तुलसी के पानी से स्नान कर सकते हैं।

तुलसी के पानी से लड्डू गोपाल को कराएं स्नान - बहुत से भक्त लड्डू गोपाल को नियमित रूप से विधिपूर्वक स्नान कराते हैं और उनकी पूजा करते हैं. ऐसे में आप तुलसी के पानी से लड्डू गोपाल को स्नान कराएं. तुलसी श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय है. इससे विष्णु भगवान की विशेष कृपा की प्राप्त होती है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story