सूर्यग्रहण के बाद 15 जून को नौ ग्रहों के राजा सूर्यदेव करेंगे मिथुन राशि में प्रवेश, जाने किन राशियों को होगा लाभ 

Astrology
10 जून को साल 2021 का पहला सूर्यग्रहण लगा था, हालांकि भारत में यह ग्रहण इतना प्रभावी नहीं था। इसके ठीक पांच दिन बाद यानि 15 जून मंगलवार को सूर्य राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। सूर्य जब किसी राशि में परिवर्तन करते हैं तो इस पूरी प्रक्रिया को संक्रांति कहा जाता है। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार, सूर्य देव जगत की आत्मा हैं। वे सभी ग्रहों के राजा हैं। सूर्यग्रहण के बाद अब सूर्य देव 15 जून को बुध ग्रह की राशि मिथुन में प्रवेश करेंगे, जिसका असर मिथुन राशि के अलावा सभी राशियों पर शुभ-अशुभ रूप से पड़ सकता है।

सूर्य देव को सिंह राशि स्वामी माना जाता है। मेष राशि में ये उच्च भाव में होते हैं, तो वहीं तुला राशि में ये नीच के माने जाते हैं। उच्च भाव में ग्रह अधिक मजबूत और बलशाली होते हैं। जबकि नीच राशि में ये कमजोर हो जाते हैं। ज्योतिषीय गणना के अनुसार सूर्य ग्रह ज्येष्ठ शुक्ल पंचमी तिथि यानी 15 जून को मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे। इस राशि में ये 16 जुलाई तक विद्यमान रहेंगे, उसके बाद कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे। सूर्य के राशि परिवर्तन का असर कुछ राशियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। तो आइये जानते है कि सूर्य ग्रहण के बाद किन राशियों को लाभ होगा। 

मिथुन राशि : समाज में बढ़ेगा मान-सम्मान

मिथुन राशि के जातकों का समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। इस अवधि में उच्च पद, प्रतिष्ठा की प्राप्ति हो सकती है। हालांकि आपके अंदर अहंकार का भाव आ सकता है। आपके द्वारा किए गए कार्य भी सराहनीय होंगे। कार्यक्षेत्र में जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। व्यापार से जुड़े जातकों को लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे। गोचर के दौरान स्वास्थ्य विशेषकर के शरीर में कैल्शियम की कमी ना होने दें, जोड़ों के दर्द से बचें। मकान वाहन के क्रय का योग। विद्यार्थियों के लिए यह समय अपेक्षाकृत और बेहतर है अतः परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करें। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति के योग हैं।  

सिंह राशि : विभिन्न क्षेत्रों में होगा लाभ

सूर्य का राशि परिवर्तन आपको विविध क्षेत्रों में लाभ दिला सकता है। इस अवधि में आपको कार्यक्षेत्र में लाभ मिलेगा। आप शासन सत्ता का सदुपयोग करते हुए उच्चाधिकारियों से मधुर संबंध बनाए रखें और परिवार के भी बड़े सदस्यों से मतभेद न पैदा होने दें। शिक्षा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता एवं संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी। प्रेम संबंधी मामलों में निराशा हाथ लगेगी इसलिए कार्य पर ध्यान दें तो ज्यादा बेहतर रहेगा। मकान वाहन के क्रय के योग हैं। पारिवारिक जीवन में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

कन्या राशि: कार्यक्षेत्र में होगा फायदा

कन्या राशि वालों को इस अवधि में नौकरी-कारोबार में जमकर फायदा हो सकता है। आपके कार्यक्षेत्र विस्तार होगा। इस अवधि में आपको कार्यक्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। कामकाज में आने वाली दिक्कतें दूर होंगी। केंद्र अथवा राज्य सरकार के प्रमुख प्रतिष्ठानों से किसी भी तरह का कार्य निपटारा करना हो तो अवसर अच्छा है। विदेशी व्यक्ति अथवा कंपनियों से भी लाभ की उम्मीद। नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो अथवा स्थान परिवर्तन के लिए प्रयास करना हो तो समय अनुकूल है। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए यह अवधि बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकती है। हालांकि माता पिता के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालेगा इसके लिए सावधान रहें।

मकर राशि: कर्ज से मिलेगा छुटकारा

मकर राशि के जातकों को सूर्य के राशि परिवर्तन से आर्थिक फायदा होने के संकेत हैं। विशेष रूप से इस अवधि में आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी। आप अपने शत्रुओं को परास्त करने में सफल होंगे। कोर्ट कचहरी के मामलों से मुक्ति मिलेगी शत्रु परास्त होंगे। इस अवधि में आपको स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है। ननिहाल पक्ष से भी रिश्ते न बिगड़ने दें कष्टकर भी यात्रा करनी पड़ सकती है वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। प्रेम संबंधी मामलों के लिए ग्रहगोचर अभी ठीक नहीं, इसलिए अपने कार्य व्यापार पर अधिक ध्यान दें तो बेहतर रहेगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक  करें।

Share this story