साउथ अफ्रीका में कोविड की तीसरी लहर

`
जोहान्सबर्ग। साउथ अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज ने कहा कि देश में तकनीकी रूप से कोरोनोवायरस महामारी की तीसरी लहर में प्रवेश हो चुका है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को संस्थान के हवाले से कहा कि राष्ट्रीय सात दिवसीय चलने वाली औसत घटना 5,959 मामलों तक पहुंच गइ है। सरकार की मंत्रिस्तरीय सलाहकार समिति द्वारा परिभाषित नई लहर सीमा को पार चुकी है।

संस्थान ने 9,149 नए कोविड 19 मामले भी दर्ज किए, जिससे राष्ट्रीय स्तर पर कुल आंकड़ा 1,722,086 हो गया है। जबकि मरने वालों की संख्या 57,410 है।

साथ ही बताया कि सकारात्मक परीक्षण दर 15.7 प्रतिशत है।

बयान के अनुसार, अधिकांश नए मामले गौतेंग प्रांत में पाए गए है, जो देश के आर्थिक केंद्र जोहान्सबर्ग और प्रशासनिक राजधानी प्रिटोरिया की मेजबानी करता है। ये आंकड़े 61 प्रतिशत संक्रमणों के लिए जिम्मेदार है।

पश्चिमी केप प्रांत, विधायी राजधानी केप टाउन नए मामलों के 10 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है।

इससे पहले, उत्तरी केप, फ्री स्टेट, नॉर्थ वेस्ट और गौतेंग सहित दक्षिण अफ्रीका के नौ प्रांतों में से चार पहले ही प्रांतीय स्तर पर तीसरी लहर में प्रवेश कर चुके थे।

गुरुवार सुबह पश्चिमी केप ने कहा कि वह भी तीसरी लहर में प्रवेश कर रहा है।

राष्ट्र ने इस साल के अंत तक लगभग 67 प्रतिशत आबादी को तीन चरणों में टीकाकरण करने की योजना बनाई है।

स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पहले चरण के बाद, वर्तमान दूसरे चरण में पहले 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद आवश्यक श्रमिकों सहित लोगों के अन्य समूह, सामूहिक सेटिंग में व्यक्ति और सह रुग्णता वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा ।

--आईएएनएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक  करें।

Share this story