चंदौली : पौधों की जिओ टैगिंग में मौसम बना बाधा, नहीं पूरा हुआ काम 

TREE JIO TAIGING

चंदौली। शासन के निर्देश पर विशेष अभियान के दौरान जिले में रोपे गए पौधों की गुरुवार को जिओ टैगिंग कराई गई। हालांकि खराब मौसम व कमजोर नेटवर्क में इसमें सबसे बड़ी बाधा बना। वन विभाग ने तो पौधरोपण वाले अपने 847 स्थलों की जिओ टैगिंग दोपहर तक पूरी कर ली। लेकिन दूसरे विभाग पिछड़ गए। वहीं दोपहर दो बजे एप्लिकेशन भी डेढ़ घंटे के लिए ठप हो गया। ऐसे में शाम के वक्त कम पौधों की ही जिओ टैगिंग हो सकी।  

पर्यावरण संरक्षण के लिए हर साल लाखों पौधे लगाए जाते हैं, लेकिन देखभाल व संरक्षण के अभाव में पौधे सूख जाते हैं। वहीं पशुओं का भी निवाला बन जाते हैं। शासन ने पौधों की जिओ टैगिंग कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए जनपदवार तिथियों का निर्धारण किया गया था। चंदौली के लिए 22 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई थी। ऐसे में गुरुवार की सुबह से ही जिओ टैगिंग की प्रक्रिया शुरू हुई। 

वन विभाग के कर्मियों ने मोबाइल में एप खोलकर जिओ टैगिंग की। विभाग की ओर से पौधारोपण वाले कुल 847 स्थलों की जिओ टैगिंग कराई गई। लेकिन दूसरे विभागों के कर्मियों ने सुस्ती दिखाई। दोपहर डेढ़ बजे के आसपास एप्लिकेशन हैंग होने लगा। लखनऊ मुख्यालय से डेढ़ घंटे बाद दोबारा शुरू होने का भरोसा दिलाया गया, लेकिन शाम के वक्त कम स्थलों की ही जिओ टैगिंग कराई जा सकी। 

प्रभागीय वनाधिकारी दिनेश सिंह के अनुसार वन विभाग की ओर से 847 स्थलों की जिओ टैगिंग करा दी गई। अन्य विभागों का काम अधूरा रह गया। जिओ टैगिंग के लिए दोबारा तिथि निर्धारित की जाएगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story