चंदौली : सीडीओ ने बैंकिंग योजनाओं की जानी प्रगति, किसान क्रेडिट कार्ड बनाने में सुस्ती पर लगाई फटकार  

chanduli

चंदौली। सीडीओ अजितेंद्र नारायण की अध्यक्षता में जिला कार्यान्वयन समिति की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें स्वरोजगार, ऋण योजना व किसान क्रेडिट कार्ड के प्रगति को लेकर चर्चा की गई। 

किसान क्रेडिट कार्ड की स्थिति खराब होने पर नराजागी व्यक्त करते हुए बैंक प्रतिनिधियों को फटकार लगाई। उन्होंने सुधार करते हुए लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। लापरवाही पर संबंधित बैंक के खिलाफ शासन को पत्र भेजने की चेतावनी दी। 

उन्होंने कहा कि स्वरोजगार से जुड़ी योजनाओं में लापरवाही कदापि बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुद्रा योजना के तहत ऋण वितरण के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करें। बैंक प्रशासन ऋण संबंधित आवेदनों को बेवजह लंबित न रखे। उनका समय से निस्तारण किया जाए। लाभार्थियों को ऋण वितरण, योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए शिविर लगाए जाएं। चेताया कि जिन बैंकों की स्थिति खराब होगी, उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेजा जाएगा। 

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत स्वीकृत आवेदन पत्रों के सापेक्ष धनराशि का वितरण अविलंब कराने के निर्देश दिए। बोले, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री ग्राम उद्योग आदि योजनाओं में प्रगति लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए। किसान क्रेडिट कार्ड की स्थिति खराब मिली। 

उन्होंने शिविर लगाकर लक्ष्य को पूरा करने की हिदायत दी। अंत में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कृषि व गैर कृषि ऋण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संभाव्यता युक्त ऋण योजना (पीएलपी) से संबंधित पुस्तिका का विमोचन किया गया।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story