छात्रों को दो बार मिलेगी छात्रवृत्ति, आवेदन की गलतियां सुधारने के लिए मोबाइल पर आएगा मैसेज

Chandauli

चंदौली। छात्रों को अब साल में दो बार छात्रवृत्ति मिलेगी। कक्षा नौवीं, दसवीं व 11वीं के छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। आनलाइन आवेदन के दौरान हुई गलतियों के सुधार के लिए मोबाइल पर मैसेज के जरिए सूचना दी जाएगी। इससे छात्र-छात्राएं अपनी गलतियां सुधार सकेंगे और योजना के लाभ से वंचित नहीं होना पड़ेगा। 


समाज कल्याण अधिकारी नागेंद्र कुमार मौर्या ने बताया कि वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन की प्रक्रिया भी दो चरणों में पूरी कराई जाएगी। प्रथम चरण में आवेदन की प्रक्रिया दस मई से शुरू हो चुकी है, जो सात जुलाई तक चलेगी। 15 मई से 13 जुलाई तक शिक्षण संस्थानों को आवेदन का सत्यापन कर अग्रसारित करने का समय दिया जाएगा। वहीं 11 अगस्त को डेटा लाक होगा। 14 अगस्त को छात्रों के खातों में धन प्रेषित कर दिया जाएगा। दूसरे चरण का आवेदन सात नवंबर तक, 15 नवंबर तक शिक्षण संस्थान की ओर से सत्यापन, 10 दिसंबर को छात्रों की संख्या की जांच व 18 दिसंबर को जिला छात्रवृत्ति समिति स्वीकृत देकर डेटा लाक करेगी। दूसरे चरण की छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि 28 दिसंबर को छात्रों के खातों में पहुंच जाएगी। उन्होंने सभी शिक्षण संस्थानों को निदेशालाय के निर्देशानुसार आनलाइन आवेदन व सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story