अब माध्यमिक स्कूलों में भी समर कैंप, बालिकाओं की सुरक्षा को होगी बैठकें 

Chandauli

चंदौली। कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर माध्यमिक स्कूलों में भी अब गर्मी की छुट्टियों में समर कैंप लगेगा। वहीं बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर बैठकें आयोजित होंगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी कैलेंडर में इसका उल्लेख किया गया है। प्रत्येक माह की 25 तारीख को शिक्षक-अभिभावक संघ की मीटिंग भी कराई जाएगी। माना जा रहा कि पहल से शिक्षा के प्रति छात्र-छात्राओं में रुचि बढ़ेगी। 

छात्र-छात्राओं को विभिन्न विधाओं में किया जाएगा दक्ष 
विद्यालय बंद होने के बाद समर कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसमें छात्र-छात्राओं को विभिन्न विधाओं में दक्ष किया जाएगा। मसलन, उन्हें गीत, नृत्य, सिलाई-कढ़ाई, अनुपयोगी वस्तुओं से उपयोगी वस्तुओं का निर्माण, पारंपरिक हस्तशिल्प, सृजनात्मक लेखन, चित्रकला, रंगोली, खेल, नाटक आदि क्रियाकलापों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इससे छात्राओं की प्रतिभा का विकास होगा।  

छात्राओं के स्वावलंबन को शक्ति मंच का गठन
माध्यमिक स्कूलों में अध्ययनरत छात्राओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति अभियान के तहत शक्ति मंच का गठन किया जाएगा। शक्ति मंच की ओर से हर माह बैठक कराई जाएगी। इसमें लेखन, नाटक, गीत और कहानी के जरिए चर्चा-परिचर्चा का आयोजन होगा। 

20 जनवरी तक पूरा करना होगा पाठ्यक्रम
डीआइओएस ने बताया कि शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार स्कूलों को हर हाल में 20 जनवरी 2023 तक सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम पूरा करना होगा। जनवरी के तृतीय सप्ताह में 10वीं व 12वीं की प्री बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाएं, एक से 15 फरवरी तक 10 वीं व 12वीं की प्री बोर्ड लिखित परीक्षाएं, 16 से 28 फरवरी तक कक्षा नौवीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं व 10 वीं और12 वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं व मूल्यांकन के बाद वेबसाइट पर अंक आपलोड किए जाएंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story