डीएम ने समाधान दिवस में सुनी फरियाद, बोले, भूमि विवादों के निस्तारण न बरतें शिथिलता, करें निष्पक्ष कार्रवाई

Chandauli

चंदौली। शासन की मंशा के अनुरूप शनिवार को थानों में समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें अधिकारियों ने लोगों की समस्याएं सुनीं। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने सदर कोतवाली में समाधान दिवस में फरियादियों की समस्याएं सुनी। उन्होंने भूमि संबंधी विवादों का निस्ताऱण प्राथमिकता के आधार पर कराने का निर्देश दिया। लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी दी। 

 

डीएम के सामने सलेमपुर गांव में ग्रामसभा की जमीन पर अतिक्रमण की शिकायत आई। इस पर उन्होंने संबंधित लेखपाल व पुलिस टीम को उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। कहा कि तत्काल मौके पर जाकर जांच करें और अवैध अतिक्रमण को हटवाया जाए। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाए। दरबेशपुर गांव में पहले से कामय गली पर कुछ लोगों की ओर कब्जा करने की शिकायत आई। फरियादी ने बताया कि दूसरे पक्ष के लोगों ने चहारदीवारी को तोड़कर गली को कब्जा करने की कोशिश की जा रही है। इस पर डीएम ने आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि थाना दिवस में आने वाली शिकायतों के निस्तारण के लिए ग्राम सभावार रजिस्टर बनाएं। मामलों के निस्तारण के बाद इसमें अंकित किया जाए। शिकायतों के निस्तारण में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाए। उन्होंने थाना दिवस में उपस्थित सभी लेखपाल/कानूनगो को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों में तालाबों की जमीन को चिह्नित करें। ऐसे तालाब जो अतिक्रमण की जद में हैं, उन्हें तत्काल कब्जामुक्त कराकर रिपोर्ट प्रसुतत करें। कहा कि लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम प्रधान सहित अन्य संयुक्त टीम बनाकर तालाबों को अतिक्रमणमुक्त कराने के साथ ही खोदाई कराएं। इन्हें आकर्षक बनाने के लिए घाटों के पक्कीकरण समेत अन्य कार्य किए जाएं। सदर एसडीएम अविनाश कुमार, एएसपी सुखराम भारती व अन्य रहे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story