चंदौली सांसद ने निगरानी समिति की बैठक में विकास योजनाओं की जानी प्रगति, नलकूप को कनेक्शन न देने पर एक्सईएन बिजली को फटकार, दो दिन में कनेक्शन कराने का निर्देश

Chandauli

चंदौली। निगरानी समिति (दिशा) की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में भारी उद्योग मंत्री व सांसद डा. महेंद्रनाथ पांडेय की अध्यक्षता में हुई। इसमें विकास योजनाओं के प्रगति को लेकर चर्चा की गई। नलकूप को कनेक्शन देने में लापरवाही पर केंद्रीय मंत्री ने एक्सईएन विद्युत को जमकर फटकार लगाई। दो दिनों के अंदर कनेक्शन कराकर चालू कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों को शीघ्र गड्ढामुक्त व मरम्मत करने के साथ ही सरकारी योजनाओं के सही ढंग से क्रियान्वयन पर जोर दिया। 

अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में मनरेगा के लिए जिले में कुल 10975.07 लाख वित्तीय परिव्यय निर्धारित है। इसके सापेक्ष 3091570 लाख मानव दिवस सृजन का लक्ष्य रखा गया है। मई तक निर्धारित मानव दिवस सृजन लक्ष्य 580288 के सापेक्ष विकास खंडों व लाइन विभागों ने कुल 117426 मानव दिवसों का सृजन किया है। इसी प्रकार राष्ट्रीय आजीविका मिशन में वित्तीय वर्ष 2021 -22 में 1160 लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 1183 स्वयं सहायता समूह का गठन किया जा चुका है।  समूहों का क्रेडिट लिंकेज (सीसीएल) को बढ़ाए जा रहे हैं। सांसद ने अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ने का निर्देश दिया। कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना से आच्छादित किया जाए। जनप्रतिनिधियों ने बताया कि रैपुरा गांव में नलकूप बिजली कनेक्शन के अभाव में ठप पड़ा है। इस पर उन्होंने एक्सईएन की जमकर क्लास लगाई। वहीं दो दिनों में बिजली कनेक्शन कराकर चालू कराने का निर्देश दिया। 


तालाबों को अतिक्रमणमुक्त कराकर कराएं खोदाई 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिले में अवैध कब्जे की जद में आए तालाबों को चिह्नित कर उनकी खोदाई कराई जाए। इसके लिए राजस्व व ग्राम्य विकास विभाग की संयुक्ट टीम बनाकर कार्रवाई करें। बताया कि सरकार का पूरा ध्यान जलसंचयन पर है। अधिकारी इसको गंभीरता से लेते हुए काम करें। ताकि शासन की मंशा फलीभूत हो सके। 

Chandauli
जिले में मिली 900 करोड़ रुपये की सड़क निर्माण की सौगात 
उन्होंने बताया कि जिले को सड़क निर्माण के लिए 900 करोड़ रुपये की सौगात मिली है। इसमें सड़कों के चौड़ीकरण, गड्ढामुक्त समेत अन्य कार्य किए जाने हैं। लोक निर्माण व संबंधित विभाग निर्धारित समयसीमा के अंदर गुणवत्तापूर्ण ढंग से काम पूरा कराए। ताकि लोगों को बारिश के दौरान दिक्कत न झेलनी पड़े। 


वार्डों में पहुंचे पानी टैंकर 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गर्मी को देखते हुए पेयजल की व्यवस्था मुकम्मल होनी चाहिए। जहां पेयजल स्रोतों का अभाव है। वहां टैंकर के जरिए पानी पहुंचाया जाए। उन्होंने चंदौली-मझवार रेलवे स्टेशन के समीप लगने वाले सब्जी मंडी को हटाकर दक्षिण तरफ करने व स्टेशन परिसर के समीप सामुदायिक शौचालय बनवाने का निर्देश दिया। 


नहरों का पूरी क्षमता से हो संचालन, किसानों को न हो दिक्कत 
केंद्रीय मंत्री ने खरीफ सत्र में नहरों का संचालन पूरी क्षमता के साथ कराने पर जोर दिया। कहा कि किसानों को पानी की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। टेल तक पानी पहुंचाया जाए। जिले में धान व गेहूं का उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों के साथ समन्वय बनाकर काम करें। किसानों को फसल बीमा योजना से जोड़ा जाए। उन्होंने कौशल विकास व रोजगार योजनाओं पर अधिकारियों को सुझाव दिए। बोले, कौशल विकास विभाग की ओर से कैंप का आयोजन कर अधिक से अधिक नवयुवकों को रोजगार से जोड़ा जाए। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पोषण मिशन को गति देने की जरूरत है। 


अवैध खनन पर लगे रोक, ओवरलोड वाहनों पर करें कार्रवाई 
डा. पांडेय ने जिले में अवैध खनन पर रोक लगाने के निर्देश दिए। कहा कि खनन विभाग की ओर से अभियान चलाकर अवैध खनन में संलिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। वहीं परिवहन विभाग के साथ संयुक्त रूप से अभियान चलाकर ओवरलोड वाहनों का संचालन रोकें। उन्होंने वृद्धा पेंशन का सत्यापन लंबित होने पर नाराजगी जताई। साथ ही इसे तेजी से पूरा करते हुए लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजवाने का निर्देश दिया। जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में पात्रों को चिह्नित कर उन्हें योजना का लाभ दिलाएं। 


आवास योजना के अपात्रों के खिलाफ करें कार्रवाई 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में लक्ष्य के सापेक्ष पारदर्शी तरीके से आवासों का निर्माण पूरा कराया जाए। वहीं योजना का लाभ ले रहे अपात्रों को चिह्नित कर सख्त कार्रवाई की जाए। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि आवास निर्माण में धांधली की शिकायतों की जांच कराकर जो भी दोषी हो उसके खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने सामुदायिक शौचालयों के निर्माण में भी तेजी के निर्देश दिए। कहा कि निर्मित शौचालयों को स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को हैंडओवर किया जाए। 


हर घर तक पहुंचे नल से जल 
उन्होंने केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजना हर घर को नल से जल योजना की समीक्षा की। बोले, योजना में तेजी लाई जाए। जल्द से जल्द लक्ष्य को पूरा कराएं। गांवों में अमृत सरोवर तालाबों का निर्माण कराया जाए। इसके लिए लोगों को भी जागरूक करें। 


अस्पतालों में समय से पहुंचे डाक्टर 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अस्पतालों में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलनी चाहिए। चिकित्सक समय से अस्पताल आएं। मरीजों का सही ढंग से उपचार व दवा आदि दी जाए। सीएमओ अस्पतालों का निरीक्षण कर चिकित्सकों की उपस्थिति जांचे। जनप्रतिनिधि भी अपने-अपने क्षेत्रों में अस्पतालों का भ्रमण कर इसकी मानीटरिंग करें। सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को मुफ्त किताबों का वितरण किया जाए। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने केंद्रीय मंत्री के निर्देश का बखूबी पालन कराने का भरोसा दिलाया। अंत में कुम्हारी छह इलेक्ट्रिक चाक मशीन का वितरण किया गया। 


इनकी रही मौजूदगी 
जिला पंचायत अध्यक्ष दीनानाथ शर्मा, विधान परिषद सदस्य लक्ष्मण आचार्य,  विधायक सुशील सिंह, कैलाश खरवार, भाजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु सिंह, सीडीओ अजितेंद्र नारायण, सीएमओ डा. वाईके राय समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story