मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के स्टॉक को हर दिन किया सेल

मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के स्टॉक को हर दिन किया सेलसैन फ्रांसिस्को, 22 जुलाई (आईएएनएस)। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग बहुत तेजी से अपना स्टॉक बेच रहे हैं। और 9 नवंबर, 2020 के बाद से, उन्होंने कारोबारी के लगभग हर दिन शेयर अनलोड किए हैं, जो 2.8 बिलियन डॉलर के 9.4 मिलियन शेयर हैं।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, जुकरबर्ग, जो लगभग 127 बिलियन डॉलर मूल्य के साथ दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, ने अब फेसबुक में अपनी हिस्सेदारी लगभग 14 प्रतिशत कर ली है, जो कंपनी के आईपीओ के समय 28 प्रतिशत थी।

मई 2012 में फेसबुक के सार्वजनिक होने के बाद से, फोर्ब्स ने अनुमान लगाया कि उसने लगभग 15 बिलियन डॉलर के 132 मिलियन से अधिक फेसबुक शेयर बेचे हैं।

जुकरबर्ग ने 2016 में अपने फेसबुक स्टॉक को नियमित रूप से बेचना शुरू किया है। उन्होंने और उनकी पत्नी ने अपनी बेटी मैक्सिमा को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने अपने जीवन का 99 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा और बीमारियों के इलाज के लिए देने का वादा किया।

2018 तक, जुकरबर्ग और चैन ने सिलिकॉन वैली कम्युनिटी फाउंडेशन (रश्उऋ) को लगभग 2 बिलियन डॉलर के फेसबुक शेयर दान किए थे।

फेसबुक के शेयर नौ साल पहले सार्वजनिक होने की तुलना में 800 प्रतिशत से अधिक ऊपर हैं।

जुकरबर्ग ही नहीं, अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने भी आईपीओ के बाद पहले नौ वर्षों में अपनी हिस्सेदारी 42 फीसदी से घटाकर 24 फीसदी कर दी है।

जून में अमेजॉन के सीईओ के रूप में पद छोड़ने वाले बेजोस ने तलाक के दौरान अपनी पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट को कंपनी में अपनी हिस्सेदारी का एक चौथाई हिस्सा दिया। एमेजॉन में उनकी हिस्सेदारी अब सिर्फ 10 फीसदी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जुकरबर्ग की अनुमानित कीमत का करीब 98 फीसदी अभी भी फेसबुक के स्टॉक में है।

रिपोर्ट में कहा गया है, गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने इतने ही समय में अपनी हिस्सेदारी 16 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी कर ली है।

--आईएएनएस

एनपी/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story