जुकरबर्ग, पिचाई ने विज्ञापन बाजार बनाने के लिए बड़ी डील पर हस्ताक्षर किए : रिपोर्ट

जुकरबर्ग, पिचाई ने विज्ञापन बाजार बनाने के लिए बड़ी डील पर हस्ताक्षर किए : रिपोर्टसैन फ्रांसिस्को, 15 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका में एक गंभीर एंटी-ट्रस्ट शिकायत से कथित तौर पर पता चला है कि मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई कथित तौर पर एक विज्ञापन की मिलीभगत की साजिश में शामिल थे। हालांकि, इस आरोप से दोनों तकनीकी दिग्गजों ने इनकार किया।

पोलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, टेक्सास और अन्य राज्यों के वकीलों ने आरोप लगाया है कि जुकरबर्ग और पिचाई ने व्यक्तिगत रूप से एक गुप्त सौदे को मंजूरी दी, जिसने सोशल नेटवर्क को सर्च दिग्गज की ऑनलाइन विज्ञापन नीलामी में टांग अड़ाई।

टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन के नेतृत्व में, राज्य अटॉर्नी जनरल के समूह ने गूगल के खिलाफ एक नई अविश्वास शिकायत जारी की, जिसमें प्रोग्रामेटिक विज्ञापन बाजारों में कंपनी की फेसबुक के साथ कथित मिलीभगत के बारे में अधिक जानकारी दी गई।

राज्यों ने मूल रूप से दिसंबर 2020 में गूगल के खिलाफ मुकदमा दायर किया था और पिछले साल नवंबर में एक भारी-संशोधित वर्जन के साथ अपडेट किया।

प्रारंभिक शिकायत में दो तकनीकी दिग्गजों के बीच विशेष रूप से जेडी ब्लू नामक एक परियोजना में मिलीभगत का आरोप लगाया गया।

पिचाई, मेटा सीओओ शेरिल सैंडबर्ग और जुकरबर्ग की व्यक्तिगत भागीदारी के साथ, दोनों कंपनियों के उच्चतम स्तर पर जेडी ब्लू सौदे की समीक्षा की गई।

जुकरबर्ग को एक ईमेल में, सैंडबर्ग ने कथित तौर पर सीईओ से कहा (टी) उनका रणनीतिक रूप से एक बड़ा सौदा है।

शुक्रवार को सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, शिकायत में कहा गया है कि सौदे पर बातचीत करने वाली टीम ने जुकरबर्ग को एक ईमेल भेजा, जिसमें कहा गया था, हम हस्ताक्षर करने के लिए लगभग तैयार हैं और आगे बढ़ने के लिए आपकी स्वीकृति की आवश्यकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, 2018 के सौदे ने फेसबुक को संभवत: गैरकानूनी फायदे दिए, जब सोशल नेटवर्क ने गूगल के विज्ञापन एक्सचेंज का इस्तेमाल किया, जैसा कि टेक्सास, 14 अन्य राज्यों और प्यूटरे रिको ने अपने संघीय एंटीट्रस्ट सूट के लेटेस्ट वर्जन में गूगल के खिलाफ आरोपों के अनुसार किया था।

सैंडबर्ग और गूगल के एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने सितंबर 2018 के समझौते पर हस्ताक्षर किए, मुकदमे में दावा किया गया कि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी सौदे की शर्तों पर व्यक्तिगत रूप से हस्ताक्षर किए।

द वर्ज को दिए एक बयान में, गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा, एजी पैक्सटन का दावा सटीक नहीं है। हम हर साल सैकड़ों समझौतों पर हस्ताक्षर करते हैं जिनके लिए सीईओ की मंजूरी की आवश्यकता नहीं होती है, और यह अलग नहीं था।

मेटा ने इस बात से भी इनकार किया कि व्यवस्था अवैध थी।

मेटा के प्रवक्ता क्रिस्टोफर एसग्रो ने एक बयान में कहा, गूगल के साथ मेटा के गैर-अनन्य बोली समझौते और अन्य बोली प्लेटफार्मों के साथ हमारे समान समझौतों ने विज्ञापन प्लेसमेंट के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ाने में मदद की है।

ताजा मामला गूगल के खिलाफ एंटीट्रस्ट कार्रवाइयों के बीच आया है, जिसमें समानांतर एंटीट्रस्ट मामले शामिल हैं जो सर्च मेनिपुलेशन और गूगल प्ले स्टोर के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story