कैट ने की अमेजन के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग

कैट ने की अमेजन के खिलाफ सीबीआई जांच की मांगनई दिल्ली, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा कि उत्पादों की नकल करना और खोज में हेराफेरी करना भारत के घरेलू छोटे निर्माताओं और व्यापारियों को खत्म करने के लिए एक गंभीर अपराध है, जो सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण का उल्लंघन है।

कैट ने कहा कि विचाराधीन समाचार ने कैट द्वारा 2019 से अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ दोहराए गए आरोपों की पुष्टि की है।

समाचार लेख ने अपने आरोपों को प्रमाणित करने के लिए अमेजन के विभिन्न आंतरिक दस्तावेजों का हवाला दिया है और इसलिए समाचार की विश्वसनीयता किसी भी संदेह से परे है।

कैट ने इस मामले में लगाए गए आरोपों की तत्काल सीबीआई जांच और अमेजन द्वारा अपने कानूनी सलाहकारों के माध्यम से सरकारी अधिकारियों को रिश्वत देने की मांग की है, जैसा कि एक अन्य समाचार चैनल की समाचार रिपोर्ट द्वारा दावा किया गया है। इस बीच, किसी भी तरह की छेड़छाड़ को रोकने के लिए सभी प्रासंगिक सामग्री को सीबीआई द्वारा तुरंत जब्त कर लिया जाना चाहिए।

सीबीआई को वैश्विक समाचारों से यह भी कहना चाहिए कि उसके पास जो भी सबूत हैं उसे जमा करें।

कैट ने कहा कि भारत अकेला ऐसा देश नहीं है जहां अमेजन कानून का उल्लंघन कर रहा है। वास्तव में, यह कई देशों द्वारा विभिन्न अपराधों के लिए प्रमुख रूप से दंडित किया जाता है, उनमें से जुलाई 2021 में यूरोपीय संघ द्वारा 886.6 मिलियन डॉलर का जुर्माना, 2020 में फ्रांस द्वारा 35 मिलियन यूरो और 2020 में यूएस ट्रेजरी विभाग द्वारा 134,523 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है, जो स्थापित करता है कि अमेजन एक ज्ञात वैश्विक कानून अपराधी है।

यह सबसे आश्चर्यजनक है कि मोदी जैसे सख्त प्रधानमंत्री होने के बावजूद, जो कानून का सम्मान करने के लिए जाने जाते हैं, संबंधित एजेंसियों और मंत्रालयों ने समय-समय पर सीएआईटी और अन्य द्वारा लगाए गए सभी विश्वसनीय आरोपों पर ध्यान दिया है।

कैट ने कहा कि सीबीआई या ईडी द्वारा जांच की धीमी गति ज्वलंत मुद्दे को ठंडे बस्ते में डालने के लिए अधिक है। वर्षों की लंबी जांच से कोई नतीजा नहीं निकलेगा और यह गवाही देगा कि न्याय में देरी न्याय से वंचित है। लेकिन इस बीच अमेजन भारत में बड़ी संख्या में छोटे व्यवसायों की आजीविका को उखाड़ फेंकेगा।

कैट का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात करेगा और सरकार द्वारा तत्काल सीबीआई जांच और अन्य आवश्यक कार्रवाई की मांग पर जोर देगा।

इस बीच, कैट अपने राष्ट्रीय बोर्ड की एक आकस्मिक बैठक भी बुला रही है जिसमें इस मुद्दे पर भविष्य की कार्रवाई तय करने के लिए सभी राज्यों के प्रमुख व्यापारिक नेता शामिल हैं।

--आईएएनएस

एसकेके/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story