आईआईटी कानपुर ने संचार उद्योग के लिए 'प्लानर ट्रेफ़ोइल नॉट एंटेना' विकसित किया

 




- संचार उद्योग में अद्वितीय अनुप्रयोगों के लिए नवीन तकनीक ‘प्लानर ट्रेफ़ोइल नॉट एंटेना’ को भारतीय पेटेंट संख्या 431872 मिला

- बाजार में उपलब्ध मौजूदा भारी 3डी नॉट एंटेना की तुलना में यह त्रि-ध्रुवीकृत एंटेना एक अनूठी तकनीक

- आकार में कॉम्पैक्ट और कम जगह घेरते हुए पीसीबी फिट करने में आसान

कानपुर, 26 जून (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी) ने ‘प्लानर ट्रेफ़ोइल नॉट एंटेना’ के विकास की घोषणा की, जो संचार उद्योग के लिए बड़ी सफलता है। इसे आईआईटी कानपुर में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग से सौरभ शुक्ला (पीएचडी छात्र) और प्रोफेसर अय्यंगार रंगनाथ हरीश के सहयोगात्मक प्रयासों से विकसित किया गया है। संचार उद्योग में अद्वितीय अनुप्रयोगों के लिए इस नवीन आविष्कार को भारतीय पेटेंट संख्या 431872 प्रदान किया गया है।

वायरलेस सिस्टम, वायरलेस संचार का बढ़ता उपयोग और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में एंटीना का बढ़ता उपयोग जैसे कि स्मार्टफोन, लैपटॉप, वियरेबल्स, टैबलेट और अन्य उपकरणों से आने वाले वर्षों में एंटीना बाजार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, इस सेगमेंट में तकनीकी प्रगति के परिणामस्वरूप स्मार्ट एंटेना की आवश्यकता में उल्लेखनीय वृद्धि से बाजार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। आईआईटी कानपुर का आविष्कार इस बढ़ते वर्ग के लिए एक बड़ा योगदान हो सकता है।

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने कहा, “यह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण विकास है और इसका भारत के संचार और अन्य उद्योगों पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। यह तकनीक आईआईटी कानपुर में हमारे शोधकर्ताओं की प्रतिभा और विशेषज्ञता को प्रदर्शित करती है। सर्वदिशात्मक और दिशात्मक पैटर्न दोनों का उत्पादन करने की इसकी क्षमता इसे बाजार के विकल्पों पर बढ़त दिलाती है। हमारा मानना है कि यह आविष्कार विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में एंटेना का उपयोग करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा, वायरलेस सिस्टम की प्रगति में योगदान देगा और स्मार्ट एंटेना की बढ़ती मांग को पूरा करेगा।

‘प्लानर ट्रेफ़ोइल नॉट एंटेना’ अद्वितीय अनुप्रयोगों की पेशकश करके संचार उद्योग में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। यह नवोन्वेषी संरचना सर्वदिशात्मक (जो एंटीना के चारों ओर क्षैतिज तल में 360 डिग्र्री ऊर्जा विकिरण और प्राप्त करती है) और साथ ही दिशात्मक पैटर्न (जो एक विशिष्ट दिशा में तरंग शक्ति विकिरण और प्राप्त करती है) दोनों का उत्पादन कर सकती है, जो विभिन्न अंत-उपयोगकर्ताओं के लिए असाधारण बहुमुखी सुविधा प्रदान करती है। इस तकनीक से लाभान्वित होने वाले बाजार क्षेत्रों में दूरसंचार, स्वास्थ्य सेवा, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोस्पेस, रक्षा और बहुत कुछ शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि यह सुरक्षा उद्देश्यों और वायरलेस कंप्यूटर नेटवर्क को पूरा करने के लिए वायरलेस सिस्टम और संचार और आरएफआईडी (रेडियो-फ़्रीक्वेंसी पहचान) टैग के बढ़ते उपयोग के साथ-साथ विभिन्न उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में एंटेना के बढ़ते उपयोग से आने वाले वर्षों में एंटीना बाजार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। 5जी तकनीक का आगमन और पीसीबी (प्रिंटेड सर्किट बोर्ड), एलसीपी (लिक्विड क्रिस्टलीय पॉलिमर) और एमपीआई (मॉडिफाइड पॉलीमाइड) समाधान विकसित करने पर ध्यान प्रत्याशित विकास में और योगदान देता है।

‘प्लानर ट्रेफ़ोइल नॉट एंटेना’ तकनीक एक ऐसा एंटीना प्रस्तुत करती है जो वाईफ़ाई, डब्ल्यूएलएएन, आरएफआईडी, इनडोर संचार प्रणालियों, रडार सिस्टम और बहुत कुछ में अद्वितीय अनुप्रयोगयों से युक्त है। बाजार में उपलब्ध मौजूदा भारी 3डी नॉट एंटेना की तुलना में, यह आविष्कार एक कॉम्पैक्ट और लागत प्रभावी समाधान प्रदान करता है जिसे कम जगह घेरते हुए आसानी से पीसीबी में एकीकृत किया जा सकता है।

हालांकि बाजार की संभावनाएं आशाजनक हैं, लेकिन कुछ चुनौतियों पर काबू पाना बाकी है, जिनमें विनिर्माण लागत और पारंपरिक एंटेना की भारी संरचना शामिल है। हालांकि, ‘प्लानर ट्रेफ़ोइल नॉट एंटेना’ इन सीमाओं को संबोधित करता है, और एक व्यावहारिक और कुशल विकल्प प्रदान करता है।

‘प्लानर ट्रेफ़ोइल नॉट एंटेना’ के सफल विकास और भारतीय पेटेंट की स्वीकृति के साथ, आईआईटी कानपुर ने नवाचार और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।

हिन्दुस्थान समाचार/मोहित वर्मा/बृजनंदन