आईआईटी कानपुर ने खोजा पूरक रिसेप्टर सक्रियण और सिग्नलिंग के आणविक तंत्र

 


कानपुर, 20 अक्टूबर (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के जैविक विज्ञान और बायोइंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर अरुण के शुक्ला के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने पूरक रिसेप्टर सक्रियण और सिग्नलिंग के आणविक तंत्र की खोज की है, जो एक है हमारी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा। यह अध्ययन अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक पत्रिका सेल में प्रकाशित हुआ है। यह जानकारी शुक्रवार को आईआईटी कानपुर के निदेशक अभय करंदीकर ने दी।

उन्होंने बताया कि टीम ने अपना शोध पूरक प्रणाली पर आधारित किया है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और सी3ए और सी5ए जैसे एनाफिलेटॉक्सिन नामक अणुओं पर इसकी निर्भरता है जो सी3एआर और सी5एआर1 नामक विशिष्ट रिसेप्टर्स के साथ संवाद स्थापित करते हैं।

उन्होंने रिसेप्टर्स के काम करने की प्रक्रिया को समझने की कोशिश की, जिसमें वे अपने लक्ष्य को कैसे पहचानते हैं, कैसे सक्रिय होते हैं और कैसे सिग्नलिंग को नियंत्रित करते हैं, जो काफी हद तक एक रहस्य बना हुआ है।

शोधकर्ताओं ने प्राकृतिक और सिंथेटिक यौगिकों द्वारा सक्रिय होने पर इन रिसेप्टर्स की आंतरिक कार्यप्रणाली को प्रकट करने के लिए अध्ययन में क्रायो-ईएम नामक एक शक्तिशाली इमेजिंग तकनीक का उपयोग किया। उन्होंने अद्वितीय बाइंडिंग पॉकेट्स की खोज की है जहां एनाफिलेटॉक्सिन इन रिसेप्टर्स से जुड़ते हैं, जिससे रिसेप्टर्स कैसे सक्रिय होते हैं और सिग्नलिंग प्रोटीन के साथ जुड़ते हैं, इस पर प्रकाश डाला गया है।

इसके अतिरिक्त अध्ययन एक प्राकृतिक तंत्र को भी उजागर करता है जहां अणु के एक विशिष्ट भाग को हटाने के माध्यम से C5a की उत्तेजक प्रतिक्रिया कम हो जाती है। यह एक पेप्टाइड की भी पहचान करता है जो चुनिंदा रूप से C3aR को सक्रिय करता है, यह दर्शाता है कि रिसेप्टर्स विभिन्न यौगिकों पर अलग-अलग प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

संक्षेप में यह शोध इस बात की स्पष्ट समझ प्रदान करता है कि एनाफिलेटॉक्सिन रिसेप्टर्स कैसे कार्य करते हैं, जो गठिया, अस्थमा, सेप्सिस और कई अन्य उत्तेजक संबंधी विकारों की दवाओं के लिए महत्वपूर्ण लक्ष्य हैं। इस अध्ययन का कई मानव रोग स्थितियों में नवीन दवा खोज के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

टीम में प्रोफेसर अरुण के शुक्ला के अतिरिक्त बीएसबीई विभाग आईआईटी कानपुर के मनीष कुमार यादव, जगन्नाथ महराना, बीएसबीई विभाग, रवि यादव, आणविक और कम्प्यूटेशनल जीवविज्ञान अनुभाग, जैविक विज्ञान विभाग, दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, रामानुज बनर्जी, बीएसबीई विभाग आईआईटी कानपुर और कॉर्नेलियस गति, आणविक और कम्प्यूटेशनल जीवविज्ञान अनुभाग, जैविक विज्ञान विभाग, विश्वविद्यालय दक्षिणी कैलिफ़िर्निया शामिल थे।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/मोहित