उमरिया: जंगल लकड़ी लेने गए अधेड़ पर बाघ ने किया हमला, गम्भीर रूप से घायल

 










उमरिया, 9 जून (हि.स.)। वन्य जीवों की मौत या मानव पर वन्य जीवों के हमले की घटना में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसी ही एक घटना में रविवार को जंगल लकड़ी लेने गए अधेड़ पर बाघ ने हमला कर गम्भीर रूप से घायल कर दिया।

उमरिया जिले का बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व फिर एक बार सुर्खियों में आ गया। कोर जोन हो या बफर जोन वन्य जीवों के हमले और वन्य जीवों की मौत का सिलसिला कम होने का नाम नही ले रहा है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के मानपुर रेंज अंतर्गत बफर जोन के बड़खेरा बीट के कक्ष क्रमांक आर एफ 334 के जूडनहार जंगल मे लकड़ी लेने गए अधेड़ पर बाघ ने हमला कर दिया, जससे अधेड़ बुरी तरह घायल हो गया। साथियों ने हल्ला मचाया तब बाघ अधेड़ को छोड़ कर भाग गया, बाद में साथियों ने वन विभाग को सूचना दी। घटना की सूचना पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंच कर घायल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर लाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

मानपुर रेंजर मुकेश अहिरवार ने बताया कि घटना की सूचना पर तत्काल वन अमले को भेज कर चिकित्सा उपलब्ध करवाई गई और घायल भिखारी कुशवाहा पुत्र शुभ करण कुशवाहा उम्र 54 वर्ष निवासी ग्राम बड़खेरा के परिजन को तत्कालिक सहायता राशि के रूप में 5 हजार रुपये की राशि प्रदान कर दी गई है। साथ में एक कर्मचारी भी भेज दिया गया है, आगे जो भी जरूरत पड़ेगी मदद की जाएगी। वहीं रेंजर मुकेश अहिरवार ने बताया कि बड़खेरा बीट में 2 हाथियों के साथ 12 लोगों की टीम को लगातार बाघ की मूवमेंट्स पर नजर रखने के लिए तैनात किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुरेन्द्र त्रिपाठी

/नेहा